script200 करोड़ रुपए के निवेश से फर्रूखाबाद में बनेगा टेक्सटाइल पार्क, खुलेंगे रोजगार के अवसर | Textile park will build in Farrukhabad from investment of 200 crores | Patrika News

200 करोड़ रुपए के निवेश से फर्रूखाबाद में बनेगा टेक्सटाइल पार्क, खुलेंगे रोजगार के अवसर

locationफर्रुखाबादPublished: Aug 20, 2019 05:18:46 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले में कपड़ा उद्योग के लिए 200 करोड़ रुपए के निवेश से टेक्सटाइल पार्क बनाया जाएगा।

Textile park will build in Farrukhabad from investment of 200 crores

200 करोड़ रुपए के निवेश से फर्रूखाबाद में बनेगा टेक्सटाइल पार्क, खुलेंगे रोजगार के अवसर

फर्रूखाबाद. उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले में कपड़ा उद्योग के लिए 200 करोड़ रुपए के निवेश से टेक्सटाइल पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए 14 हेक्टेयर जमीन की भी व्यवस्था कर ली गई है। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल का कहना है कि कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से टेक्सटाइल पार्क को फर्रूखाबाद में स्थापित किया जाएगा।

फर्रूखाबाद में टेक्सटाइल पार्क के विकास के लिए लगभग 200 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव पास किया गया है। फर्रूखाबाद में टेक्सटाइल पार्क के बनने से यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे। इसके साथ ही सहगल ने बताया है कि फर्रूखाबाद में टेक्सटाइल की 104 इकाइयां चल रही हैं। इनमें से 80 इकाइयां टेक्सटाइल पार्क में शिफ्ट होने की स्थिति में हैं। शेष इकाइयों के हस्तानांतरण की कार्रवाई तेज गति से जारी है।

राज्य सरकार करेगी विकसित

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल का कहना है कि फरूर्खाबाद शहर में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने काम कर रही टेक्सटाइल इकाइयों को शहर से बाहर ले जाने के कड़े निर्देश भी जारी किए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के टेक्सटाइल मंत्रालय ने फर्रूखाबाद में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की स्वीकृति दी। अब इस पार्क को केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य सरकार द्वारा विकसित किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो