scriptबच्चों को तैयार करने के दौरान इन गलतियों को करने से बचें | How to dress up kids in festive season | Patrika News

बच्चों को तैयार करने के दौरान इन गलतियों को करने से बचें

Published: Oct 09, 2017 04:42:07 pm

माता-पिता को अपने बच्चों को कपड़े पहनाते समय इस तरह के कपड़े नहीं पहनाने चाहिए कि वे अपनी उम्र से बड़े नजर आए

kids fashion

kids fashion

नई दिल्ली। माता-पिता को अपने बच्चों को कपड़े पहनाते समय इस तरह के कपड़े नहीं पहनाने चाहिए कि वे अपनी उम्र से बड़े नजर आए, क्योंकि वे छोटे हैं और उनकी मासूमियत बरकरार रखी जानी चाहिए। टूंज रिटेल (बच्चों के कपड़े व खिलौने का ब्रांड) के प्रबंध निदेशक शरद वेंकटा और क्रेनबेरी क्लब (बच्चों के कपड़ों का ब्रांड) के सीईओ करण जैन ने बच्चों को ड्रेस में तैयार करते समय कुछ ध्यान रखने योग्य ये बातें बताई हैं :
* कपड़ा न सिर्फ देखने में सुंदर होना चाहिए, बल्कि टिकाऊ व सहज भी होना चाहिए। चाहे वह सिंथेटिक हो या कॉटन हो, ड्रेस अच्छी क्वालिटी वाले कपड़े का बना होना चाहिए। खराब क्वालिटी के कपड़ों से रैशेज या चुभन होने जैसी समस्या हो सकती है।
* कभी-कभी कपड़ों की रंगाई की प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल लाए जाने वाले केमिकल हानिकारक साबित हो सकते हैं, इसलिए विश्वसनीय ब्रांड का ही कपड़ा खरीदें। जो रिसर्च टेस्ट करते हैं।

* बच्चों के कपड़े खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनके कपड़ों पर गलत या द्विअर्थी शब्द नहीं लिखे हों, ये शब्द उनके कोमल मन-मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।
* भाईयों या बहनों के मामले में यह जरूरी नहीं कि वे हर पार्टी या बाहर जाते समय जुड़वा भाई या बहन नजर आएं। फैशन को लेकर दोनों की अलग समझ हो सकती है, ऐसे में दोनों अपनी पसंद के अनुसार कपड़े पहनना पसंद करेंगे।
त्योहार के सीजन में इन आभूषणों का रहेगा रुझान

आज की भारतीय महिलाएं वैश्विक फैशन से प्रेरित हैं और प्रयोग करने में बिल्कुल हिचकिचाती नहीं हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस त्योहार के सीजन में परंपरागत शैली के आभूषण को आधुनिक शैली के आभूषणों के साथ पहनना चलन में है।
इशर्या ब्रांड की गौरी और राधिका टंडन, आम्रपाली ज्वैल्र्स की सीईओ आकांक्षा अरोड़ा और चाम्र्सडे की सीईओ पारुल नागपाल ने कुछ इस सीजन चलन में रहने वाले आभूषणों के बारे में ये जानकारियां दी है :
* अपनी व्यक्तिगत स्टाइल और सिग्नेचर लुक के अनुसार तैयार होना आजकल फैशन में है और पारंपरिक आभूषणों को आजकल चलन में बने हुए आभूषणों के साथ संयोजन कर पहनने से आपको सबसे अलग अपना स्टाइलिश लुक पाने में मदद मिलती है।
* इस त्योहार के सीजन में अलग अंदाज में नजर आने के लिए आप गले के लंबे हार के साथ एक कम लंबाई वाला हार और परंपरागत कड़े के साथ कफ्स या चौड़ा ब्रेसलेट पहन सकती हैं।
* आप ब्रेसलेट के साथ प्रयोग कर सकती हैं। आप स्नेक चेन ब्रेसलेट, बैंगल या लेदर ब्रेसलेट पहन सकती हैं। ये भारतीय और पश्चिमी परिधान दोनों के साथ जंचते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो