script

अब आर्टिफिशियल फूलों से भी आएगी खुशबू, जानिए कहां से खरीद सकते हैं?

locationजयपुरPublished: Oct 03, 2018 10:13:14 am

रिटेलर व्यक्तिगत रूप से नकली फूल और पहले से तैयार बुके व पौधे बेच रहे हैं। यह फूल फूले हुए पॉलियस्टर और पोली को मिलकर तैयार किए जाते हैं।

Fashion,lifestyle,relationship tips in hindi,lifestyle tips in hindi,fashion tips in hindi,artificial flower,

artificial flower, lifestyle tips in hindi, lifestyle, relationship tips in hindi, fashion tips in hindi, fashion

जब अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा एक कोरियर अधिकारी के यहां डिनर के लिए गुड़हल के फूलों की माला चाहती थीं। लेकिन ताजी कलियां धागे में पिरोए जाने के लिए बेहद कोमल थीं। तब आर्टिस्ट लिविया ने उनके लिए कागज के खूबसूरत गुड़हल तैयार किए। ये फूल ताजे दिख रहे थे।
पिछले कुछ सालों में ग्राहकों ने आर्टिफिशियल फूलों को बेहद प्यार के साथ स्वीकार किया है। डेकोरेटर्स और डिजाइनर्स अपने प्रोजेक्ट्स के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। रिटेलर व्यक्तिगत रूप से नकली फूल और पहले से तैयार बुके व पौधे बेच रहे हैं। यह फूल फूले हुए पॉलियस्टर और पोली को मिलकर तैयार किए जाते हैं। इन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर अपने निकटस्थ फ्लावर शॉप से भी खरीद सकते हैं।
इंटरनेशनल ब्रांड पॉटरी बार्न भी नकली फूल तैयार करती है। इसकी एक्जिक्यूटिव व वाइस प्रेजिडेंट ऑफ डिजाइन, मोनिका भार्गव सैन फ्रेंसिस्को के अपने ऑफिस में हमेशा असली फूलों के साथ नकली महकदार गुलाब अपनी मेज पर सजाती हैं। ये फूल असली फूलों की तुलना में ज्यादा समय तक बने रहते हैं।
मोनिका बताती हैं- ये कम पैसों में उपलब्ध हैं। फूलों के गुलदस्ते के अलावा एक सिंगल टहनी भी मौजूद है। इन नकली फूलों को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं है, न ही पानी देना पड़ता है। सिंथेटिक कपड़े से तैयार इन फूलों पर उतनी धूल नहीं जमती है, तो बार-बार साफ नहीं करना पड़ता।
महीनों तक संजोया जा सकता है इन्हें

ट्रेंडिंग वीडियो