scriptबाढ़ का कहर, किसानों के हजारों बीघा फसल बर्बाद | Farmers thousand bigha crop waste from flood crisis | Patrika News

बाढ़ का कहर, किसानों के हजारों बीघा फसल बर्बाद

locationफतेहपुरPublished: Sep 20, 2019 05:03:30 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

जलमग्न होने के कारण लोग घर बार छोड़कर दूसरे ठिकानों में अपना जीवन यापन कर रहे हैं ।

Flood crisis

Flood crisis

फतेहपुर. यूपी के फतेहपुर में यमुना के तटवर्ती इलाकों में इन दिनों भीषण बाढ़ का प्रकोप है। आप आए दिन बढ़ते यमुना नदी के पानी ने आस-पास के हजारों गांव के ग्रामीणों के प्रभावित कर रखा है। बिंदकी तहसील में यमुना ने कई गांवों को चपेट में ले लिया है। जिससे गांवों में पानी घुस गया है, जिसके कारण ग्रामीणों का घर जलमग्न हो चुका है। जलमग्न होने के कारण लोग घर बार छोड़कर दूसरे ठिकानों में अपना जीवन यापन कर रहे हैं ।

गांव में जलभराव होने के कारण ग्रामीण नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर किसानों की बात की जाए तो बाढ़ आने से सैकड़ों बीघा खेत जलमग्न हो गया है। जिससे किसानों की तीली,बाजरा,अरहर,मोर्चा ,गन्ना के साथ साथ अन्य फसल भी बर्बाद हो गया है । जिससे किसान भुखमरी के कगार पर आ गए हैं। किसानों की माने तो साल भर की मेहनत पूरी चौपट हो गयी है अब स्थिति यह है कि हमलोग पूरी तरह से भुखमरी के कगार पर आ गए हैं।

जिला प्रशासन से हम यह मांग करते हैं की हमरो जो भी फसल बर्बाद हुई है उसका उचित मुआवजा हमलोगों को दिया जाए। वहीँ इस मामले में डीएम संजीव कुमार का कहना है की बाढ़ के पानी से किसानो 550 हेक्टेयर किसानो के खेतों में में जलभरव हो गया। जिसका सर्वे जिला प्रशासन द्वारा करा लिया गया है। जो भी किसानो का फसल बर्बाद हुआ है उसे उचित मुआवजा दिया जाएगा। वहीं प्रसाशन ने लोगों की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ की टीम को बुला लिया है। जिले के आलाअधिकारी पूरे हालत पर लगातार नजर बनाएं हुए हैं और बोट के जरिए बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा करने में जुटे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो