scriptजानिये कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति, जिन्हें मोदी सरकार में बनाया गया है मंत्री | Sadhvi Niranjan Jyoti became minister in narendra Modi Government | Patrika News

जानिये कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति, जिन्हें मोदी सरकार में बनाया गया है मंत्री

locationफतेहपुरPublished: May 30, 2019 10:55:17 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

2014 की मोदी सरकार में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री थी

साध्वी निरंजन ज्योति

Sadhvi niranjan jyoti

फतेहपुर. फतेहपुर लोकसभा सीट से दूसरी बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीतने वाली और कथावाचक साध्वी निरंजन ज्योति को मोदी मंत्रिमंडल में एक बार फिर जगह दी गई है। उन्होंने राज्यमंत्री के पद के रूप में शपथ ली। साध्वी निरंजन ज्योति 2014 की मोदी सरकार में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने महागठबंधन के प्रत्याशी सुखदेव प्रसाद को 1,97,087 वोटों से मात दी थी।
Sadhvi niranjan jyoti
IMAGE CREDIT: Net
 

कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति

मूल रूप के कथावाचक साध्वी निरंजन ज्योति का यूपी के हमीरपुर जिले की रहने वाली हैं। वह निषाद समुदाय से आती हैं । 2012 में पहली बार उन्होंने फतेहपुर से विधानसभा का चुनाव जीता था। 2014 के लोकसभा चुनाव में वह पहली बार फतेहपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरी और जीत हासिल की। मोदी सरकार ने उन्हें केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी। उमा भारती के बाद वह केंद्रीय मंत्री के पद तक पहुंचने वाली देश की दूसरी साध्वी हैं । कानपुर देहात में उनका अपना आश्रम है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर उन पर दांव खेला और साध्वी ने चुनाव जीतकर उसे सही साबित किया। बीजेपी ने उन्हें मंत्री पद की जिम्मेदारी देकर यूपी में निषाद समाज के समीकरण को साधने की भी कोशिश की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो