दुनिया के रहस्यमयी स्थलः अमरीका के सबसे भूतियां शहर के सड़कों पर आज भी घूमते हैं 300 साल पहले मरे लोग!

abhishek tiwari1

Publish: Apr, 21 2017 04:03:00 (IST)

Hot on Web

फ़्लैंडर्स के रहस्यमयी स्थल

1/6

नई दिल्ली। आपने कई रहस्यमयी स्थलों के बारे में सुना होगा। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन जगहों पर घूमने में काफी आनंद आता है। ऐसी ही शौक रखने वाले लोगों के लिए हम बताने जा रहे हैं ऐसे ही रहस्यमयी स्थलों के बारे में....

यातना संग्रहालय - ब्रूश (फ़्लैंडर्स)
यह संग्रहालय यूरोप की शायद सबसे पुरानी व ऐतिहासिक जेलों में से एक है और ब्रूश की पहचान "डे ओड स्टीन" में स्थित है जो मानव शरीर और मन को असहनीय दर्द और पीड़ा देने के लिए बनाए गए क्रूर उपकरणों की एक दिलचस्प प्रदर्शनी है।

इस संग्रहालय में यातना और फांसी देने के सौ से अधिक उपकरण रखे गए हैं और उन पर कालानुक्रमिक, न्यायिक संदर्भ में टिप्पणी की गई है जो यातना के उद्भव और इन भयानक उपकरणों के उपयोग पर नई रोशनी डालते हैं और इनका महत्व बताते हैं।

यातना संग्रहालय " द ओल्ड स्टोन" 12वीं सदी से अठारहवीं सदी की गहराई से यूरोपीय विधि प्रणाली में अपराध की जांच के लिए लाइसेंस के साथ रैक, अदालती पूछताछ में इस्तेमाल कुर्सी, थंबस्क्रू, स्ट्रैपटो, यातना के सभी इंजनों की दुनिया के माध्यम से न्याय के लिए मध्ययुगीन जिज्ञासा की खोज करता है।

और हाँ कभी-कभी उपकरण क्रूर, पैशाचिक होते हैं, लेकिन यातना का वास्तविक उपकरण क्या है,  उपकरण या इंसान? उपकरण, व्यक्तियों पर गहन दर्द देने के लिए तैयार किए गए हैं, लेकिन यातना मशीनों और उपकरणों को बनाने और चलाने वाले मनुष्य ही होते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned