11 दिसंबर को अंगारक चतुर्थी, श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए इस विधि से करें व्रत

11 दिसंबर को अंगारक चतुर्थी, श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए इस विधि से करें व्रत

Tanvi Sharma | Updated: 09 Dec 2018, 01:07:18 PM (IST) त्यौहार

11 दिसंबर को अंगारक चतुर्थी, श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए इस विधि से करें व्रत

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायकी चतुर्थी कहा जाता है। इस दिन महिलाएं अपने परिवार, संतान की सुख-शांति के लिए व्रत रखती है। चतुर्थी तिथि श्री गणेश को समर्पित होती है और इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत, उपवास और विधि विधान से पूजा-पाठ की जाती है। पंडित रमाकांत मिश्रा बताते हैं की इस माह चतुर्थी 11 दिसंबर, मंगलवार को पड़ रही है। मंगलवार को चतुर्थी पड़ने से यह अंगारक गणेश चतुर्थी कहलाती है। इस बार व्रत मंगलवार को किया जाएगा। इस दिन पूरे विधि-विधान से पूजा करने से व्रती की हर मनोकामना पूरी होती है। आइए जानते हैं अंगारक गणेश चतुर्थी व्रत विधि....

vinayki chaturthi

अंगारक चतुर्थी व्रत विधि

सुबह जल्दी उठकर दैनिक कार्यों से निवृत हो जाएं। उसके बाद पूजन करने के लिए गणेश जी की प्रतिमा को तैयार कर लें। इसके बाद दोपहर के समय अपनी इच्छानुसार सोने, चांदी, तांबे, पीतल या मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमा को स्थापित कर लें। प्रतिमा स्थापित करने के बाद संकल्प कर लें। संकल्प मंत्र के बाद श्री गणेश की षोड़शोपचार पूजन करें और आरती करें। गणेशजी की मूर्ति पर सिंदूर चढ़ाएं, फूल चढ़ाएं और ये सभ चढ़ाते समय साख में गणेश मंत्र ऊँ गं गणपतयै नम: का जाप करें।

गणेश जी को बूंदी के 21 लड्डुओं का भोग लगाएं। इनमें से 5 लड्डू मूर्ति के पास रख दें और 5 ब्राह्मणों को लड्डू दान कर दें। शेष लड्डू प्रसाद के रूप में बांट दें। पूजा में श्रीगणेश स्त्रोत, अथर्वशीर्ष, संकटनाशक स्त्रोत आदि का पाठ करें। ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्हें दक्षिणा देने के बाद शाम को स्वयं भोजन ग्रहण करें। संभव हो तो उपवास करें। इस व्रत का आस्था और श्रद्धा से पालन करने पर भगवान श्रीगणेश की कृपा से मनोरथ पूरे होते हैं और जीवन में निरंतर सफलता प्राप्त होती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned