बसंत पंचमी के दिन बन रहा रवि सिद्धि का महासंयोग, बच्चों को जरुर कराएं अक्षर ज्ञान

बसंत पंचमी के दिन बन रहा रवि सिद्धि का महासंयोग, बच्चों को जरुर कराएं अक्षर ज्ञान

Tanvi Sharma | Publish: Feb, 07 2019 01:20:51 PM (IST) त्यौहार

बसंत पंचमी के दिन बन रहा रवि सिद्धि का महासंयोग, बच्चों को जरुर कराएं अक्षर ज्ञान

बसंत पंचमी के दिन विद्यार्थी, संगीतकार और लेखक विशेष रुप से देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। मां सरस्वती को वाणी, स्वर और विद्या की देवी कहा जाता है। इस दिन नन्हे बच्चों को अक्षर अभ्यास कराया जाता है, माना जाता है की इस दिन अक्षर अभ्यास करवाने से बच्चों की बुद्धि कुशाग्र होती है। मां सरस्वती जी का आशीर्वाद उन्हें मिलता है। प्राचीन काल में बालकों को बसंत पंचमी के दिन से ही शिक्षा देना शुरु किया जाता था, इसलिए इस दिन का महत्व विद्या व ज्ञान के क्षेत्र में अधिक माना जाता है। इस बार बसंत पंचमी पर्व 10 फरवरी, रविवार को मनाया जाएगा। वहीं पंडित रमाकांत मिश्रा के अनुसार बसंत पंचमी के दिन अबूझ नक्षत्र और रविसिद्धि का महासंयोग बन रहा है। पूजन के समय अबूझ नक्षत्र का भी संयोग बना है। पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 6.40 बजे से दोपहर 12.12 बजे तक है।

basant panchami

सरस्वती पूजा पर मंत्र दीक्षा, नवजात शिशुओं का विद्या आरंभ भी किया जाता है। इस तिथि पर मां सरस्वती के साथ गणेश, लक्ष्मी और पुस्तक-लेखनी की पूजा अति फलदायी मानी जाती है। सरस्वती ब्रह्म की शक्ति के रूप में भी जानी जाती हैं। इस दिन मां सरस्वती की नदियों की देवी के रूप में भी पूजा की जाती है।

इस दिन जरुर लिखवाएं बच्चों से अक्षर

बसंत पंचमी के दिन बच्चों से काले रंग की पट्टी व चाक का पूजन करवाएं। बहुत छोटे बच्चों से चावल से भरी थाली पर अंगुली से इन 3 में से कोई एक अक्षर लिखवाएं। इस दिन सरस्वती स्वरूपा कलम व पुस्तक का पूजन करना चाहिए। इसके बाद सरस्वती के मूल मंत्र श्री ह्रीं सरस्वत्यै स्वाहा से देवी का पूजन व स्मरण करें। इसके साथ ही जो लोग अपने बच्चे को उच्च शिक्षा में सफल होता देखना चाहते हैं, वे पंचमी वाले दिन बच्चे के हाथ से किसी ब्राह्मण को वेदशास्त्र का दान करवाएं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned