script

रक्षाबंधन पर चन्द्रग्रहण में भी खुला रहेगा मथुरा का द्वारकाधीश मंदिर

Published: Aug 06, 2017 04:42:00 pm

द्वारकाधीश मंदिर में सात अगस्त को ग्रहण के दौरान मंदिर खुला रहेगा तथा ग्रहण के दौरान ठाकुर के विशेष दर्शन होंगे

रक्षाबंधन/strong> के दिन पडऩेवाले चन्द्रग्रहण के दिन जहां ग्रहण के दौरान ब्रज के अधिकांश मंदिर बंद रहेंगे वहीं वि यात द्वारकाधीश मंदिर ग्रहण के दौरान खुला रहेगा। द्वारकाधीश मंदिर के मुखिया सुदेर ने बताया कि सात अगस्त को ग्रहण के दौरान मंदिर खुला रहेगा तथा ग्रहण के दौरान ठाकुर के विशेष दर्शन होंगे और भक्त उस दौरान ठाकुर का विशेष आशीर्वाद ग्रहण करेंगे। बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने बताया कि चन्द्रग्रहण के कारण सात अगस्त को मंदिर के सेवायत सुबह छह बजे मंदिर में प्रवेश करेंगे तथा भक्तों के लिए मंदिर के पट सुबह सात बजकर 45 बजे खुलेंगे। सात बजकर 55 मिनट पर श्रंगार, आरती के बाद आठ बजे राजभोग सेवा शुरू होगी। नौ बजकर 55 मिनट पर राजभेाग आरती के बाद 10 बजे मंदिर के पट बंद हो जाएंगे।
सुबह रहेगी भद्रा

आपको बता दें कि रक्षाबंधन के दिन सुबह भद्रा रहेगी जो दोपहर 11.05 बजे तक है। अतः इस समय भी शुभ कार्य नहीं किए जा सकेंगे। जबकि दोपहर में 1.55 बजे चन्द्र ग्रहण का सूतक लग जाएगा जिसकी वजह से शुभ कार्य टल जाएंगे।
शर्मा ने बताया कि दस बजकर 45 मिनट पर सेवायत गोस्वामियों का मंदिर में प्रवेश होगा। 11 बजकर 15 मिनट पर भक्तों के लिए मंदिर के पट खुलेंगे। दोपहर एक बजकर 10 मिनट पर शयन आरती होगी और एक बजकर 15 मिनट पर पट बंद हो जाएंगे। वृन्दावन के राधाबल्लम मंदिर के सेवायत मोहित मराल गोस्वामी के अनुसार सात अगस्त को मंदिर में सुबह नौ बजे राजभेाग आरती, नौ बजकर तीस मिनट पर संध्या दर्शन और दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शयन आरती होगी।
वृन्दावन के सप्त देवालयों में प्राचीन परंपराओं के लिए मशहूर राधारमण मंदिर के सेवायत दिनेशचन्द्र गोस्वामी के अनुसार ग्रहण के कारण मंदिर में सुबह साढ़े चार बजे मंगला आरती होगी तथा सुबह के दर्शन पहले की तरह ही होंगे,लेकिन सुबह के दर्शन बंद होते ही शाम के दर्शन शुरू हो जाएंगे जो डेढ बजे दोपहर शयन आरती के साथ ही बंद हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो