scriptकर्ज से हैं परेशान तो इस दिवाली जरूर करें ये उपाय | Deepavali 2019: remove financial troubles this diwali | Patrika News

कर्ज से हैं परेशान तो इस दिवाली जरूर करें ये उपाय

locationभोपालPublished: Oct 19, 2019 04:22:43 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

दिवाली की रात मां लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक उन्नति तो होती ही है, साथ ही कर्ज से मुक्ति का रास्ता भी मिल जाता है।

,

,,दिवाली पर जरूर अपनाएं इन खास उपायों को, घर में सुख-समृद्धि के साथ खूब बरसेगा धन,,,दिवाली पर जरूर अपनाएं इन खास उपायों को, घर में सुख-समृद्धि के साथ खूब बरसेगा धन

27 अक्टूबर को दिवाली है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यह दिन सबसे शुभ होता है। मान्यताओं के अनुसार, दिवाली की रात मां लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक उन्नति तो होती ही है, साथ ही कर्ज से मुक्ति का रास्ता भी मिल जाता है। अगर आप भी कर्ज से परेशान हैं तो इस दिवाली जरूर कुछ उपाय करें। इन उपायों को करने से आप कर्ज से मुक्त हो जाएंगे….

कर्ज मुक्ति के उपाय

दिवाली के दिन मालपुआ बनाकर मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। मालपुए को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें और गरीबों में बांट दें। ऐसा करने से आरोग्य और समृद्धि बढ़ती है। साथ ही कर्ज उतारने का रास्ता मिल जाता है।

हाथ में बाधें यह जड़

दिवाली के दिन अपामार्ग की जड़ घर लाएं और उसको अपनी दाईं भुजा में बांध लें। माना जाता है कि इससे आर्थिक समस्या दूर होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।

अचानक धन के लिए

पौराणिक मान्यता के अनुसार, दिवाली के दिन शाम के समय बरगद की जटा में गांठ बांधने से अचानक धन लाभ मिलता है। साथ ही कर्ज उतारने में सफलता मिलती है। इसलिए दिवाली की शाम में बरगद की जटा में गांठ जरूर बांधें।

नही आएंगी आर्थिक समस्याएं

दिवाली वाले दिन काली हल्दी को सिंदूर और धूप से पूजा के बाद चांदी के दो सिक्के के साथ लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं में कमी आती है।

लक्ष्मी का होगा आगमन

दिवाली के दिन बाजार से झाड़ू खरीदकर लाएं और घर में पूजा करने से पहले उससे सफाई कर लें। इसके बाद उसे घर में एक तरफ रख दें, उसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें। दिवाली के अगले दिन से उस झाड़ू का प्रयोग करें। माना जाता है कि ऐसा करने से दरिद्रता जाती है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो