12 जुलाई 2019 को है बहुत ही खास दिन, इस दिन भूलकर भी न करें ये 8 काम

12 जुलाई 2019 को है बहुत ही खास दिन, इस दिन भूलकर भी न करें ये 8 काम

Shyam Kishor | Publish: Jul, 10 2019 02:29:55 PM (IST) त्यौहार

special day : 12 जुलाई 2019 को है बहुत ही खास दिन, इस दिन भूलकर भी न करें ये 8 काम, आइए जानते है कौन से है वो काम

देवशयनी एकादशी 12 जुलाई 2019 को है। शास्त्रों में इस देवशयनी एकादशी तिथि को सभी तिथियों में सर्वश्रेष्ठ तिथि माना गया है। कहा जाता है कि इस दिन से चार माह के लिए भगवान विष्णु क्षीर सागर में शयन करने चले जाते हैं, इसलिए इस दिन किये गए जप-तप, यज्ञ, दान और सेवा का बहुत अधिक महत्तव बताया गया है, क्योंकि इसके बाद चार माह तक कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते। इस दिन इन 8 कामों को भूलकर नहीं करना चाहिए। जानें आखिर देवशयनी एकदशी के दिन कौन-कौन से कामों से बचना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें : देवशयनी एकादशी : चौमासे का आरंभ, 12 जुलाई से नहीं होंगे शुभ मांगलिक कार्य

 

1- देवशयनी एकदशी के दिन जुआ नहीं खेलना चाहिए। जो व्यक्ति जुआ खेलता है, उसका परिवार व कुटुंब भी नष्ट हो जाता है। जिस स्थान पर जुआ खेला जाता है, वहां अधर्म का राज होता है।

2- देवशयनी एकदशी की रात को शयन नहीं करना चाहिए। इस दिन पूरी रात जागकर भगवान विष्णु की भक्ति, मंत्र जप और भजन करना चाहिए। इससे भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

3- देवशयनी एकदशी के दिन पान खाना भी वर्जित माना गया है, पान खाने से मन में रजोगुण की प्रवृत्ति बढ़ती है। इसलिए एकादशी के दिन पान नहीं चाहिए।

4- देवशयनी एकदशी के दिन भूलकर भी दूसरों की बुराई, परनिंदा करने से बचना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें : इस एक मंत्र के उच्चारण से पूरे परिवार की दरिद्रता हो जायेगी दूर

 

5- देवशयनी एकदशी के दिन चुगली करने से मान-सम्मान में कमी आती है, अपमान का सामना भी करना पड़ सकता है।

6- देवशयनी एकदशी के दिन चोरी करना पाप कर्म माना गया है, चोरी करने वाला व्यक्ति परिवार व समाज में घृणा की नजरों से देखा जायेगा।

7- देवशयनी एकदशी के दिन हिंसा करना महापाप माना गया है, हिंसा केवल शरीर से ही नहीं मन से भी होती है। इससे मन में विकार आता है। इसलिए शरीर या मन किसी भी प्रकार की हिंसा इस दिन नहीं करनी चाहिए।

8- देवशयनी एकदशी के दिन स्त्रीसंग करना भी वर्जित है क्योंकि इससे भी मन में विकार उत्पन्न होता है और मन भगवान भक्ति में नहीं लगता।

***********

Devashani Ekadashi
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned