दिवाली की रात जरुर करें ये उपाय, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी, देंगी कर्ज मुक्ति का आशीर्वाद

लक्ष्मी प्राप्ति के साथ कुछ विशेष मनोकामनाएं है, तो इस दिन जरुर करें ये उपाय

Tanvi Sharma

26 Oct 2019, 06:15 PM IST

लक्ष्मी जी की कृपा हर व्यक्ति पर बरसे ये हर व्यक्ति चाहता है और लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिये सबसे शुभ दिन दिवाली होता है। कहा जाता है इस दिन देवी लक्ष्मी सभी के घरों में भ्रमण करने आती हैं और जिनसे वे प्रसन्न होती हैं उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

 

पढ़ें ये खबर- दिवाली के दिन पूजा सामग्री में इन चीजों को जरुर करें शामिल

दिवाली की रात जरुर करें ये उपाय, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी, देंगी कर्ज मुक्ति का आशीर्वाद

मान्यताओं के अनुसार दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिये कई तरह के उपाय भी किये जाते हैं, जिन्हें करके व्यक्ति सुख-समृद्धि और धन वैभव प्राप्त कर सकता है। तो यदि आपकी भी लक्ष्मी प्राप्ति या कुछ विशेष मनोकामना है तो इस दिन ये उपाय जरुर करें...

 

पढ़ें ये खबर- मां लक्ष्मी के इन स्वरुपों की करें पूजा, वाहन, आयु, संतान सहित सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

 

दिवाली की रात जरुर करें ये उपाय, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी, देंगी कर्ज मुक्ति का आशीर्वाद

- कर्ज मुक्ति के लिये करें ये उपाय

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी को पूए का भोग लगाएं और गरीबों में चढ़ाए हुए पूए को बांट दें। इस उपाय को करने से आप पर चढ़ा हुआ कर्ज बहुत जल्द उतर जाएगा।

- दिवाली के दिन करें इस मंत्र का जप

दिवाली की रात को इस लक्ष्मी मंत्र का 41000 बार जप करें- ‘ओम महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात’। अगर हो सके तो दिवाली की रात को इस मंत्र का दशांश हवन भी कर लें। इस उपाय से घर में कभी धन का अभाव नहीं होगा।

- धन संपत्ति में होगी वृद्धि

दिवाली के दिन गन्ने की पूजा का भी विधान है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सुबह गन्ना रख लें और रात को लक्ष्मी पूजा में इस गन्ने की पूजा करें। ऐसा करने से आपकी धन संपत्ति में वृद्धि होती है और आप पर चढ़ा कर्ज भी उतर जाता है।

- दरिद्रता हमेशा के लिये होगी दूर

लक्ष्मी पूजा के समय कमल के बीज के 108 दाने घी में डुबोकर लक्ष्मी मंत्र का जप करते हुए हवन में आहुति दें। दिवाली के दिन ऐसा करने से व्यक्ति की दरिद्रता का नाश होता है और कर्ज से भी छुटकारा मिलता है।

- हमेशा बना रहेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

दीपावली के पूजन से पहले आप किसी भी गरीब सुहागन महिला को अपनी पत्नी के द्वारा सुहाग का सामान अवश्य दिलवाएं। ध्यान रहे कि सामगी में इत्र अवश्य होना चाहिए। इससे आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और कर्ज से मुक्ति मिल सकती है।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned