scriptDiwali Festival Shopping : ऑफर्स के झांसे में आकर न करें अपनी जेब ढीली, पहले परखें | Do not loose your pocket by falling prey to offers, test it first | Patrika News

Diwali Festival Shopping : ऑफर्स के झांसे में आकर न करें अपनी जेब ढीली, पहले परखें

Published: Oct 30, 2021 11:17:14 pm

Submitted by:

pushpesh

-फेस्टिवल सीजन में जल्दबाजी में कई बार जरूरत को बिना समझे ही खरीदारी कर लेते हैं

Diwali Festival Shopping : ऑफर्स के झांसे में आकर न करें अपनी जेब ढीली, पहले परखें

Diwali Festival Shopping : ऑफर्स के झांसे में आकर न करें अपनी जेब ढीली, पहले परखें

दिवाली पर खरीदारी के लिए बाजार सजे हुए हैं। उपभोक्ताओं पर इन दिनों बाजार का जादुई आकर्षण रहता है। इस पर लुभावने ऑफर्स इस आकर्षण को और बढ़ा देते हैं, लेकिन खरीदारी करने से पहले ऑफर्स के साथ अपनी जरूरतों को भी देखना चाहिए। कई बार हम सस्ता मानकर अनावश्यक सामान ले आते हैं, जिसका बाद में मलाल होता है। इसलिए खरीदारी करने से पहले कुछ बातों पर गौर करना चाहिए, ताकि कम खर्च भी आवश्यकता का सामान खरीदा जा सके। होम अप्लाइंसेज और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान ज्यादा महंगे होते हैं, इसलिए इन्हें खरीदने से पहले बजट और आवश्यकता को समझ लें।
जरूरी सामान की लिस्ट बनाएं
मॉल या ऑनलाइन शॉपिंग से पहले जरूरत के सामानों की सूची तैयार कर लें। जिन सामानों की आपको आवश्यकता है, उनकी कीमतों को बाजार और ऑनलाइन चैक कर लें। कई बार चीजें ऑनलाइन ठीक मिल जाती हैं, तो कई बार आपके नजदीकी बाजार में। इसलिए यह तसल्ली जरूर कर लें। हो सके तो खरीदारी से एक-दो दिन पहले यह लिस्ट बनाएं, ताकि खरीदते वक्त हड़बड़ी न रहे। ज्यादा महंगे होते हैं, इसलिए इन्हें खरीदने से पहले बजट और आवश्यकता को समझ लें।
घर से बजट बनाकर चलें
खरीदारी का यह सबसे अच्छा और मूलभूत सिद्धांत है कि घर से हमेशा बजट बनाकर निकलें। यदि संभव हो तो खरीदारी कैश में करें, क्योंकि जब जेब से पैसा नहीं जाता, तो बिना जरूरत का सामान भी खरीदने की प्रवृत्ति रहती है।
ऑफर्स को समझें
कभी ऑफर के झांसे में न आएं क्योंकि कई बार डिस्काउंट के चक्कर में बिना जरूरत का सामान भी ले आते हैं। ऑफर्स के बारे में सही जानकारी जुटा लें।

खरीदारी से पहले जरूरत देखें
1. होम एप्लाइंसेज और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने से पहले जरूरत और क्षमता समझें। छोटा परिवार है और 190 लीटर के फ्रिज से काम चलता है तो 415 या 687 लीटर क्षमता के फ्रिज पर पैसे बर्बाद न करें।
3. एसी भी परिवार का आकार और कमरे का साइज देखकर तय करें। हालांकि ज्यादा आकार पर कम क्षमता का एसी लेने से भी ऊर्जा की खपत बढ़ जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो