scriptKajari Teej 2019 : कजरी तीज पर इस तरह दें चंद्रमा को अर्घ्‍य | Kajari Teej 2019 : how to worship lord chandra | Patrika News

Kajari Teej 2019 : कजरी तीज पर इस तरह दें चंद्रमा को अर्घ्‍य

locationभोपालPublished: Aug 16, 2019 03:11:46 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Kajari Teej 2019 : यह व्रत पति की लंबी उम्र की कामना के साथ रखा जाता है। इस व्रत को रखने वाले को कई नियमों का पालन करना पड़ता है।

 Kajari Teej

Kajari Teej 2019 : कजरी तीज पर इस तरह दें चंद्रमा को अर्घ्‍य

Kajari Teej हर साल भादो ( Bhado ) मास में कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है। यह व्रत पति की लंबी उम्र की कामना के साथ रखा जाता है। इस व्रत को रखने वाले को कई नियमों का पालन करना पड़ता है। आइये जानते हैं क्या है नियम…
ये भी पढ़ें- Kajari Teej 2019 : कजरी तीज पर सुहागिन महिलाएं जरूर करें ये 10 काम

चंद्रमा को अर्घ्य देने की विधि

कजरी तीज पर शाम में पूजा-पाठ करने के बाद चांद को अर्घ्य देने की परंपरा है। अर्घ्य देने से पहले चंद्रमा ( Lord chandrama ) को जल के छींटे देकर रोली, मोली, अक्षत चढ़ाएं और इसके बाद भोग अर्पित करें। इस दिन चांदी की अंगूठी और गेहूं के दाने हाथ में लेकर अर्घ्य देना सर्वोत्तम माना गया है। अर्घ्य देते वक्त एक जगह खड़ें होकर चार बार घूमें और चंद्रमा से पति और परिवार की खुशहाली के लिए प्रार्थना करें।
कब है कजरी तीज

कजरी तीज आमतौर पर रक्षाबंधन के तीन दिन बाद मनाई जाती है। कजरी तीज भाद्रपद ( Bhadrapada 2019 ) के कृष्ण पक्ष के तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस बार कजरी तीज 18 अगस्त ( रविवार ) को है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो