कहीं रंग, कहीं टमाटर तो कहीं तरबूज, कुछ इस अंदाज में विदेशों में मनाई जाती है होली


कहीं रंग, कहीं टमाटर तो कहीं तरबूज, कुछ इस अंदाज में विदेशों में मनाई जाती है होली

By: Tanvi

Published: 09 Mar 2020, 05:40 PM IST

भारत देश में हर त्योहार बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया जाता है। देशभर में कई राज्य हैं और सभी जगह अपने अपने रिति-रिवाजों के साथ होली का पर्व मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता सिर्फ भारत ही ऐसा देश नहीं है जहां होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है।

 

पढ़ें ये खबर- बुध हुए मार्गी, इन 5 राशियों का शुरु होने जा रहा अच्छा समय, पैसों के मामले में रहेंगे लकी

 

जी हां, आपको बता दें की होली का त्योहार विदेशों में भी बड़े हर्ष के साथ मनाया जाता है। वहां भी लोग आपस में गले मिलते हैं और गिले-शिकवे मिटाकर एक दूसरे को मिठाई खिलाते हैं और होली मनाते हैं। तो आइए जानते हैं विदेशों में कहां-कहां होली कैसे मनाई जाती है....

कहीं रंग, कहीं टमाटर तो कहीं तरबूज, कुछ इस अंदाज में विदेशों में मनाई जाती है होली

- नेपाल में ऐसे मनाई जाती है होली

नेपाल भारत का पड़ोसी देश है। यहां भी होली की धूम होती है लेकिन क्या आपको पता है यहां मनाए जाने वाले उत्सव को लोला उत्सव कहा जाता है। हालांकि इसे होली के त्योहार की तरह ही मनाया जाता है लेकिन नेपाल में होली के त्योहार पर एक दूसरे पर लोला फेंकने का रिवाज है। यहां गुब्बारे को लोला कहा जाता है। यहां लोगों को रंग में डुबोने के लिए पानी के बड़े-बड़े टब रखे जाते हैं। बाद में लोग एक-दूसरे पर गुब्बारे फेंकते हुए यह पर्व मनाते है।

 

- म्यामांर में मनाया जाता है जल उत्सव

भारत के एक और पड़ोसी देश म्यामांर में मेकांग के नाम से पानी का त्योहार मनाया जाता है। इसे थिंगयान भी कहते हैं। म्यामांर के नववर्ष पर मेकांग मनाया जाता है। इस त्योहार में देश के सभी लोग भाग लेते हैं। लोग एक-दूसरे पर रंग और पानी की बौछार करते हैं। वहां के लोगों का मानना है कि आपस में एक-दूसरे पर पानी डालकर पाप धोएं जाते हैं।

 

- जापान का चेरी उत्सव

मार्च-अप्रैल के महीने में जापान में एक अनोखा त्योहार मनाया जाता है। इस महीने में मनाए जाने के पीछे एक खास वजह भी है। यह समय चेरी के पेड़ में फूल आने का समय होता है और लोग अपने परिवार के साथ चेरी के बागों में बैठकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं। लोग पेड़ से गिरने वाली फूलों की पंखुड़ियों से सबका स्‍वागत करते हैं। इस त्‍योहार पर भोजन और गीत-नृत्ये के रिवाज के साथ मनाया जाता है।

 

- स्पेन में खेली जाती है टमाटरों की होली

स्पेन में टमाटरों की होली विश्वप्रसिद्ध है। ला टोमाटीना नामक इस त्योहार का हालांकि कोई धार्मिक महत्व नहीं है और न ही इसका कोई प्राचीन इतिहास है फिर भी यह दुनिया का सबसे बड़ा टमाटर उत्सव है। दूर-दूर से लोग इस टमाटर उत्सव में भाग लेने पहुंचते हैं। यह त्योहार हर साल अगस्त माह के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं।

 

- ऑस्ट्रेलिया का चिनचिला मेलन फेस्टिवल

जिस तरह भारत में होली के त्योहार पर चारों तरफ रंग ही रंग नजर आते हैं उसी तरह औस्ट्रोलिया में होली के पर्व की तरह चिनचिला मेलन फेस्टिवल मनाया जाता है। इस त्योहार में चारों ओर तरबूज दिखाई देते हैं मानों जैसे तरबूज की नदियां बह रही हो। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ इस त्योहार को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

holi 2020 date Holi festival holi festival in india
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned