मकर संक्रांति 2019: इस मकर संक्रांति पर राशि अनुसार करें दान, कई हज़ार गुना मिलेगा पुण्य फल

मकर संक्रांति 2019: इस मकर संक्रांति पर राशि अनुसार करें दान, कई हज़ार गुना मिलेगा पुण्य फल

Tanvi Sharma | Publish: Jan, 11 2019 12:57:06 PM (IST) त्यौहार

इस मकर संक्रांति पर राशि अनुसार करें दान, कई हज़ार गुना मिलेगा पुण्य फल

मकर संक्रांति का त्योहार सूर्य देव को समर्पित होता है। इस दिन दान करने से पूण्य फल की प्राप्ति होती है। कहा जाता है की मकर संक्रांति के दिन सूर्यदवता अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं। मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के दिन से हिंदू धर्म के शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है और मांगलिक कार्य इस दिन से शुरु हो जाते हैं। संक्रांति के पवित्र दिन नदी में स्नान कर सूर्यदेवता को अर्घ्य दिया जाता है। पंडित रमाकांत मिश्रा बताते हैं की मकर संक्रांति के दिन दान करने से पुण्य फल कई हज़ार गुना मिलता है। हिंदू पंचांग और ज्योतिष गणना के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व मंगलवार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। मकर संक्रांति के दिन तिल का दान या तिल से बने व्यंजन यानी लड्डू खाने से से ग्रहों के कष्टों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते राशि अनुसार किन चीज़ों का दान बहुत करना शुभ माना जाता है...

makar sankranti 2019

मेष राशि: मकर संक्रांति के दिन सूर्य को जल में पीले फूल, हल्दी और तिल मिलाकर अर्घ्य दें। इसके अलावा इन्हें तिल-गुड़ का दान दें।

वृषभ राशि: मकर संक्रांति के दिन सूर्य को जल में सफेद चंदन, दूध, सफेद फूल और तिल डालकर अर्घ्य दें। इश दिन वस्त्र एवं तिल का दान करें।

मिथुन राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस दिन छाते का दान करना करें आपके लिए लाभकारी रहेगा।

कर्क राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। संकटों से मुक्ति मिलेगी। तेल या उड़द की दाल दान करें।

सिंह राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में कुमकुम तथा रक्त पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इसके साथ ही आप कंबल का दान करें।

कन्या राशि: संक्रांति के दिन इस राशि के जातक जल में तिल, दूर्वा, पुष्प डालकर सूर्य को अर्घ्य दें और मूंग की दाल की खिचड़ी दान करें।

तुला राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में सफेद चंदन और तिल डालकर अर्घ्य दें, इसके साथ ही दूध, चावल का दान करना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

वृश्चिक राशि: इस पवित्र दिन आप जल में कुमकुम, रक्तपुष्प तथा तिल मिश्रित सूर्य को अर्घ्य दें। गुड़ और खिचड़ी का दान करें।

धनु राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में हल्दी, केसर और पीले फूल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इसके साथ ही चने की दाल का दान करें।

मकर राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में काले-नीले पुष्प, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और पुस्तक का दान करें।

कुंभ राशि: मकर संक्रांति के दिन जल में नीले-काले पुष्प मिलाकर अर्घ्य दें और काली उड़द या अन्न का दान करें।

मीन राशि: मकर संक्रांति के दिन हल्दी, केसर, पीले फूल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। वहीं सूती वस्त्र और चादर का दान करें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned