scriptआज से मांगलिक कार्यों पर लगा विराम, बुधवार से होलाष्टक शुरू | Meen Malmas will started from 15 March | Patrika News

आज से मांगलिक कार्यों पर लगा विराम, बुधवार से होलाष्टक शुरू

Published: Mar 14, 2016 05:13:00 pm

सूर्य के सोमवार सुबह 11.17 बजे मीन राशि में प्रवेश के साथ मीन मलमास की शुरुआत होगी। विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा

vishnu laxmi puja astrology worship

vishnu laxmi puja astrology worship

सूर्य के सोमवार सुबह 11.17 बजे मीन राशि में प्रवेश के साथ मीन मलमास की शुरुआत होगी। विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा। मीन मलमास 13 अप्रैल को सूर्य के उच्च राशि में प्रवेश के बाद समाप्त होगा। 15 को श्रीराम नवमी पर पहला स्वयंसिद्ध अबूझ मुहूर्त व 16 को छह रेखा का सावा होगा।

होलाष्टक बुधवार से
होलाष्टक बुधवार से शुरू होंगे, जो 23 मार्च को होलिका दहन के बाद समाप्त होंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित चंद्रमोहन दाधीच के अनुसार इन दिनों में अष्टमी को चंद्रमा, नवमी को सूर्य, दशमी को शनि, एकादशी को शुक्र, द्वादशी को गुरु, त्रयोदशी को बुध और पूर्णिमा को राहु उग्र रुप लिए विलासिता प्रधान रहते हैं।

23 मार्च को होगा होलिका पूजन
शास्त्रों के मुताबिक, भद्रा में होलिका दहन वर्जित होने से 23 मार्च को प्रदोष काल में ही पूजन श्रेष्ठ है। इस बार होलाष्टक भी 23 मार्च को ही समाप्त हो रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार 22 को भद्रा तिथि दोपहर 3.12 बजे से शुरू होकर दूसरे दिन सुबह 4.22 बजे तक रहेगी। होलिका दहन प्रदोष काल में किया जाता है। 23 मार्च को पूर्णिमा तिथि शाम 5.30 बजे तक रहेगी।

धर्मशास्त्रों की मान्यता है, भद्रा में होलिका दहन नहीं किया जाता है। पंडितों और पंचांगों के अनुसार, 23 मार्च को सूर्योदयकालीन तिथि पूर्णिमा है। अत: 23 मार्च को प्रदोषकाल में होलिका दहन शास्त्र सम्मत है। 22 मार्च को सूर्योदयकालीन तिथि चौदस है, जो दोपहर 3.12 बजे तक रहेगी। उसके बाद पूर्णिमा तिथि प्रारंभ होगी। इसलिए 23 को होलिका दहन और 24 को धुलेंडी मनाई जाना उचित होगा। गणना के अनुसार, रंगपंचमी भी 28 मार्च को होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो