scriptPradosh Vrat March 2021: इस बार महाशिवरात्रि के एक दिन पहले प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि | pradosh vrat march 2021 just before mahashivratri | Patrika News

Pradosh Vrat March 2021: इस बार महाशिवरात्रि के एक दिन पहले प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

locationभोपालPublished: Mar 04, 2021 01:52:40 pm

First Pradosh Vrat : 10 मार्च 2021 को इस महीने का पहला प्रदोष व्रत…

pradosh vrat march 2021 just before mahashivratri

pradosh vrat march 2021 just before mahashivratri

सनातन धर्म के प्रमुख देवों में से एक भगवान शंकर को संहार का देवता माना गया है। वहीं भगवान शिव आदि पंच देवों के अलावा त्रिदेवों में भी शामिल है। ऐसे में शिव से जुड़ा कोई भी पर्व सनातन हिंदू धर्म को मानने वालों के लिए बहुत खास माना जाता है।

भगवान शिव के प्रमुख त्यौहारों में शिवरात्रि, प्रदोष सबसे खास माने जाते हैं। वहीं साल में सावन का महीना पूरी तरह से भगवान शिव की भक्ति से ही सराबोर दिखता है।

ऐसे में इस साल यानि 2021 के मार्च में जहां महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च 2021 को मनाया जाना है, वहीं इससे ठीक एक दिन पहले यानि 10 मार्च 2021 को इस महीने का पहला प्रदोष व्रत रखा जाएगा। वहीं बुधवार को होने के कारण ये बुध प्रदोष कहलाएगा।

पंडितों व जानकारों के अनुसार हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर महीने कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि सबसे पहले प्रदोष व्रत को चंद्रदेव ने रखा था। इस व्रत के पुण्य प्रभाव से चंद्रमा को क्षय रोग से मुक्ति मिल गई थी। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की अराधना की जाती है।

मान्यता है कि प्रदोष व्रत रखने से भगवान शिव अपने भक्त के सभी कष्टों को दूर करते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस बार का प्रदोष व्रत काफी खास माना जा रहा है। दरअसल, 10 मार्च को प्रदोष व्रत रखा जाएगा और 11 मार्च को महाशिवरात्रि पड़ रही है। ऐसे में शिवभक्तों के लिए यह दोनों दिन बेहद खास हैं।

प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त- मार्च 2021
प्रदोष व्रत तिथि – 10 मार्च 2021(बुधवार)
फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी प्रारम्भ – 10 मार्च 2021 बुधवार को दोपहर 02 बजकर 40 मिनट से
त्रयोदशी तिथि समाप्त – 11 मार्च 2021 गुरुवार को 02 बजकर 39 मिनट तक

प्रदोष व्रत पूजा विधि-
प्रदोष व्रत की पूजा सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व और सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक की जाती है। इसे प्रदोष काल कहा जाता है। इस दौरान स्नान के बाद पूजा के लिए बैठें। भगवान शिव और माता पार्वती को चंदन, पुष्प, अक्षत, धूप, दक्षिणा और नैवेद्य अर्पित करें। महिलाएं मां पार्वती को लाल चुनरी और सुहाग का सामान चढ़ाएं। मां पार्वती को श्रृंगार का सामान अर्पित करना शुभ माना जाता है।

बुध प्रदोष व्रत कथा-
बुध प्रदोष व्रत की कथा के अनुसार, एक पुरुष का नया-नया विवाह हुआ। विवाह के 2 दिनों बाद उसकी पत्‍नी मायके चली गई। कुछ दिनों के बाद वह पुरुष पत्‍नी को लेने उसके यहां गया। बुधवार को जब वह पत्‍नी के साथ लौटने लगा तो ससुराल पक्ष ने उसे रोकने का प्रयत्‍न किया कि विदाई के लिए बुधवार शुभ नहीं होता। लेकिन वह नहीं माना और पत्‍नी के साथ चल पड़ा।

नगर के बाहर पहुंचने पर पत्‍नी को प्यास लगी। पुरुष लोटा लेकर पानी की तलाश में चल पड़ा। पत्‍नी एक पेड़ के नीचे बैठ गई। थोड़ी देर बाद पुरुष पानी लेकर वापस लौटा, तब उसने देखा कि उसकी पत्‍नी किसी के साथ हंस-हंसकर बातें कर रही है और उसके लोटे से पानी पी रही है। उसको क्रोध आ गया।

वह निकट पहुंचा तो उसके आश्‍चर्य का कोई ठिकाना न रहा, क्योंकि उस आदमी की सूरत उसी की भांति थी। पत्‍नी भी सोच में पड़ गई। दोनों पुरुष झगड़ने लगे। भीड़ इकट्ठी हो गई। हमशक्ल आदमियों को देख वे भी आश्‍चर्य में पड़ गए। उन्होंने स्त्री से पूछा ‘उसका पति कौन है?’ वह कर्तव्यविमूढ़ हो गई।

तब वह पुरुष शंकर भगवान से प्रार्थना करने लगा- ‘हे भगवान! हमारी रक्षा करें। मुझसे बड़ी भूल हुई कि मैंने सास-ससुर की बात नहीं मानी और बुधवार को पत्‍नी को विदा करा लिया। मैं भविष्य में ऐसा कदापि नहीं करूंगा।’

जैसे ही उसकी प्रार्थना पूरी हुई, दूसरा पुरुष अंतर्ध्यान हो गया। पति-पत्‍नी सकुशल अपने घर पहुंच गए। उस दिन के बाद से पति-पत्‍नी नियमपूर्वक बुध त्रयोदशी प्रदोष का व्रत रखने लगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो