विदेशों में भी मनाया जाता है रक्षाा बंधन

विदेशों में भी मनाया जाता है रक्षाा बंधन

Kanchan Arora | Publish: Aug, 14 2019 05:59:06 PM (IST) त्यौहार

 

रक्षा बंधन का त्योहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है। यह हर साल सावन के महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाईयों की कलाई पर एक पवित्र धागा रक्षा सूत्र के रूप में बांधकर उनके स्वस्थ और लंबी आयु की कामना करती है। वहीं भाई अपनी बहनों को सुंदर-सुंदर गिफ्ट्स देने के साथ ही जीवन भर बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं।

 

 

विदेशों में ऐसे मनाते हैं त्योहार

भारत के साथ ही विदेशों में भी भारतीय समुदाय के लोग राखी का यह त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास से मनाते हैं। खास तौर पर कनाडा में भारतीय समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं, तो वहां रक्षा बंधन के साथ ही अन्य त्योहार भी बहुत उत्साह से मनाए जाते हैं। कनाडा में भारत के अलग-अलग स्टेट की अलग-अलग एसोसिएशन बनी हुई है, जैसे राजस्थान के लिए राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका। यह भारत के खास-खास त्योहारों का विशाल आयोजन करवाती है, जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग एक ही जगह पर एकत्र होकर साथ में सेलिब्रेट करते हैं।
विदेशों में भी राखियों से सजता है मार्केट
भारत में रक्षा बंधन से करीबन एक महीना पहले से सुंदर-सुंदर राखियों से दुकानें सज जाती है, लगभग ऐसे ही कनाडा सहित भारतीय बहुल देशों में भी मार्केट राखियों, गिफ्ट्स और मिठाइयों से सज जाता है।
ऑनलाइन मार्केट किसी सौगात से कम नहीं
आजकल कहीं भी कुछ भी भिजवाना बहुत आसान हो गया है। दूर-दूर रहने वाले भाई-बहिन एक-दूसरे को ऑनलाइन राखी और उपहार भिजवाकर राखी का त्योहार मनाते हैं।
वीडियो कॉल पर सेलिब्रेशन
जिनके भाई या बहन विदेश में हैं या फिर दूसरे शहरों में हैं और किसी कारणवश एक-दूसरे के पास नहीं आ पाते तो वे लोग इंटरनेट के द्वारा राखी का यह पवित्र त्योहार मनाते हैं। आजकल बहुत सारे ऐसे एप्स आ गए हैं, जिनके द्वारा वीडियो कॉल करके हजारों मील की दूरी को पल में खत्म कर दिया जाता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned