Raksha Bandhan 2019 : आज बहन को भूलकर भी ना दें ये उपहार

Raksha Bandhan 2019 : आज बहन को भूलकर भी ना दें ये उपहार

Devendra Kashyap | Publish: Aug, 14 2019 06:51:20 PM (IST) त्यौहार

Raksha Bandhan 2019 : राखी के मौके पर उपहार देने की परंपरा सदियों पुरानी है लेकिन इस दिन कुछ उपहार देने से बचना चाहिए।

15 August 2019 को Raksha Bandhan 2019 है। आज बहनें भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनकी लंबी आयु की कामना कर रही हैं। वहीं, भाई भी बहनों को उपहार देकर उनके चेहरे पर मुस्कुराहट ले आते हैं। यही नहीं, भाई बहन को रक्षा करने का वचन भी देते हैं।

राखी के मौके पर उपहार देने की परंपरा सदियों पुरानी है लेकिन इस दिन कुछ उपहार देने से बचना चाहिए। माना जाता है कि इन उपहारों को देने से जीवन दुख और परेशानियों से घिर जाता है।

काले रंग के कपड़े ना दें

रक्षाबंधन पर अगर भाई बहन को कपड़ा देना चाहते हैं तो काले रंग के वस्त्र देने से बचें। माना जाता है कि यह रंग दुख, कष्ट और तकलीफें लेकर आता है।

जूते-चप्पल उपहार में ना दें

बहन को खुश करने के लिए कई बार भाई उसकी फेवरिट सैंडल या फिर जूते गिफ्त कर देते हैं। माना जाता है कि ये चीजें जुदाई के प्रतिक हैं। ऐसे में इन चीजों को देने से बचना चाहिए।

भूलकर भी ना दें रुमाल

रक्षाबंधन हो या अन्य दिन, कभी भी अपनों को रुमाल नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि रुमाल जीवन में कष्ट लेकर आता है। ऐसे में रुमाल देने में परहेज करना चाहिए।

घड़ी से रुक जाती जीवन की प्रगति

गिफ्ट के लिए घड़ी सबसे हिट है लेकिन इसे भी उपहार में नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि घड़ी से जीवन में होने वाली प्रगति को रोकती है। इसलिए बहन को उपहार में घड़ी ने देना चाहिए। यह अशुभ होता है।

शीशे का सामान ना दें

कभी भी किसी को गिफ्ट में शीशा नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि इससे नकारात्मकता आती है। इसलिए रक्षा बंधन के मौके पर बहन को उपहार में दर्पण या शीशे का सामान ना दें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned