संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणपति को चढ़ाएं ये 4 चीज़, जरुर ही पूरी होगी मनोकामना

संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणपति को चढ़ाएं ये 4 चीज़, जरुर ही पूरी होगी मनोकामना

Tanvi Sharma | Publish: Feb, 21 2019 04:09:27 PM (IST) त्यौहार

संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणपति को चढ़ाएं ये 4 चीज़, जरुर ही पूरी होगी मनोकामना

माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी व्रत रखा जाता है। चतुर्थी व्रत भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है। इस बार संकष्टी चतुर्थी का व्रत 22 फरवरी, शुक्रवार के दिन रखा जाएगा। संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणपति जी का विधि-विधान से पूजन करने पर सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और साथ ही सभी कष्ट भी दूर हो जाते हैं। पंडित रमाकांत मिश्रा बताते हैं की सकट चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पुत्र की सफलता व उनकी लंबी आयु की कामना करती है। संकष्‍टी चतुर्थी के दिन शाम को चंद्रमा को शहद, रोली, चंदन और रोली मिश्रित दूध से अर्घ्‍य दें। इस दिन महिलाएं चंद्र दर्शन के बाद व्रत तोड़ती हैं। लेकिन शाम के समय गणेश जी का पूजन करते समय उन्हें चार चीज़ें जरुर अर्पित करें और गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये 4 आसान से उपाय....

ganesh chaturthi

1. लाल फूल
भगवान गणेश के सिर पर लाल गुड़हल का फूल चढ़ाएं और सूखने पर उसे अपने पर्स में रख लें। ऐसा करने से यह आपकी हर विपत्ति में ताकत बनेगा।

2. दूर्वा
संकष्टी चतुर्थी के दिन 11 दूर्वा पत्तियां श्री गणेश के पेट पर चिपकाएं। धन संबंधी सारे मामले सुलझ जाएंगे और घर में आय के नए रास्ते खुल जाएंगे।

3. मोदक
संकष्टी चतुर्थी के दिन श्री गणेश को 4 मोदक या लड्डू का भोग लगाएं। इन चारों में से एक उनके पास रखा रहने दें। दूसरा गणेश मंदिर में चढ़ा दें, तीसरा किसी बच्चे को दें और चौथा स्वयं खा लें। ये उपाय करने से धन प्राप्ति के योग बन जाते हैं।

4. सिंदूर
शीघ्र ही मनोवांछित फल पाने के लिए श्री गणेश को संकष्टी चतुर्थी के दिन हल्दी मिश्रित सिंदूर उनके चरणों में रखें। क्योंकि गणपति जी को सिंदूर बहुत प्रिय है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned