Sawan 2019: विदेश में ऐसे कर सकते हैं भगवान शिव की पूजा

घर में ही शिव जी की प्रतिमा या तस्वीर की ऐसे करें पूजा

By: Tanvi

Published: 06 Jul 2019, 12:11 PM IST

सावन का महिना ( sawan month 2019 ) बहुत ही पवित्र होता है। इस माह में शिव जी ( shiv ji ) की आराधना की जाती है। 17 जुलाई से सावन मास ( Sawan 2019 ) की शुरूआत होने वाली है। इसी के साथ भक्त इस पूरे एक माह शिव आराधना करेंगे व सावन सोमवार ( sawan somwar 2019 ) के दिन शिव जी का अभीषेक ( shiv abhishek ) व पूजा करते हैं। इस समय शिव जी की देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पूजा की जाती है। विदेशों में शिव मंदिर भी नहीं होते और घरों में पूजा-पाठ थोड़ी कठीन हो जाती है। क्योंकि आपको संपूर्ण जानकारी नहीं होती और पूजा-पाठ में तुटी होना बहुत गलत माना जाता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, ज्योतिष के अनुसार विदेश में भी शिव पूजा ( shiv puja ) की जा सकती है। कैसे आइए जानते हैं....

Sawan 2019 : सावन में इन मंत्रों के जाप से बनने लगते हैं विवाह योग, एक माह लगातार जरूर करें

sawan 2019

आपको सिर्फ अपनी राशि पता करना है और घर में ही शिव जी की प्रतिमा या तस्वीर का प्रबंध करना है और आसान से मंत्र को 11, 21, 51 या 108 बार या दिन भर बोलना है। यह उपाय ना सिर्फ भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं बल्कि जिस देश में आप निवास करते हैं वहां की भूमि, वातावरण और लोगों को भी आपके अनुकूल बनाते हैं....

मेष राशि ( mesh rashi ):
जिन जातकों की राशि मेष है उन लोगों भगवान शिव की तस्वीर पर गुलाल का तिलक लगाना है और 'ॐ ममलेश्वराय नम:' मंत्र का 21 बार जप करना है।

वृषभ राशि ( vrashabh rashi ):
इस राशि के जातक मात्र दूध से घर में रखी शिवजी की तस्वीर को अनामिका से स्पर्श करें और 'ॐ नागेश्वराय नम:' मंत्र का पूरे सावन में जप करें।

मिथुन राशि ( mithun rashi ):
मिथुन राशि वाले जातक शिव जी की तस्वीर पर दही को अनामिका से स्पर्श करें। ॐ भूतेश्वराय नम: का जाप करें।

कर्क राशि ( kark rashi ):
कर्क राशि के लोग शिवअगर प्रतिमा हो तो शिवजी का पंचामृत से अभिषेक करें। अन्यथा तस्वीर पर अबीर से तिलक लगाएं। महादेव के '12 नाम' का स्मरण करें।

सिंह राशि ( singh rashi ):
सिंह राशि वाले व्यक्ति शिवजी की तस्वीर पर शहद से तीन बूंद स्पर्श करें। 'ॐ नम: शिवाय' की एक माला तस्वीर के समक्ष करें।

कन्या राशि ( kanya rashi ):
अगर आपकी कन्या राशि है तो शिव प्रतिमा का सिर्फ शुद्ध जल से अभिषेक करें। अगर प्रतिमा नहीं है तो तस्वीर के सामने 7 बार 'शिव-चालीसा' का पाठ करें। शिव-चालीसा वेबदुनिया पर उपलब्ध है।

तुला राशि ( tula rashi ):
यदि आपकी तुला राशि है तो शिव तस्वीर के सामने का घी का दीपक जलाएं। 'रूद्राष्टक' का पाठ करें।

वृश्चिक राशि ( vrishchik rashi ):
वृश्चिक राशि वाले जातक घर में ही शिवजी की तस्वीर को 51 चावल गिनकर तस्वीर के सामने चढ़ाएं। 11 बार 'ॐ अंगारेश्वराय नम:' का जाप करें।

धनु राशि ( dhanu rashi ):
धनु राशि वाले जातकों को शिव की तस्वीर के नीचे शकर या गुड़ रखना चाहिए और 'ॐ रामेश्वराय नम:' का 108 बार जाप करें।

मकर राशि ( makar rashi ):
शिवजी की तस्वीर के सामने अनार का फल रखें यदि संभव न हो तो कोई भी लाल फल रख सकते हैं और ॐ महाकालेश्वराय नम: का 51 बार जाप करें।

कुंभ राशि ( kumbh rashi ):
इस राशि वाले जातक शिवजी का दूध, दही, शहद, शक्कर, घी, पांचों वस्तुओं को मिलाकर प्रसाद चढ़ाएं और 'ॐ शिवाय नम:' का दिन भर जप करें।

मीन राशि ( meen rashi ):
मीन राशि वाले जातक शिवजी का पंचामृत से अभीषेक करें और फल अर्पित करें। इसके साथ ही 'ॐ भौमेश्वराय नम:' का 11 बार जाप करें।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned