Sawan 2019: महादेव स्वयं देंगे संतान प्राप्ति का आशीर्वाद, बस कर लें ये छोटा सा काम

सावन के आखिरी सोमवार के दिन कुछ विशेष उपायों से शिव जी को प्रसन्न किया जा सकता है

By: Tanvi

Updated: 11 Aug 2019, 02:03 PM IST

सावन का महिना ( Sawan 2019 ) पूर्णिमा के दिन खत्म हो जाएगा। वहीं 12 अगस्त के दिन सावन का आखिरी सोमवार ( sawan last monday ) पड़ रहा है। सावन का आखिरी सोमवार को भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत ही अच्छा दिन है। इसलिए इस दिन शिव जी की आराधना कर उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है, जिससे कि वे मनवांछित फल प्रदान करें। पंडित रमाकांत मिश्रा के अनुसार सावन के आखिरी दिन ( sawan last somwar ) कुछ विशेष उपायों से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है। क्योंकि इसके बाद यह मौका आपको अगले साल मिलेगा। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे उपाय...

 

sawan 2019

1. विवाह में आ रही देरी ऐसे करें दूर
विवाह में आ रही मुश्किलों को दूर करने के लिए सावन के सोमवार के दिन शिवलिंग का केसर मिले दूध से अभिषेक करें। आपकी इस समस्‍या को दूर करने के लिए से अच्‍छा दिन और कोई हो ही नहीं सकता है।

2. संतान प्राप्‍ति के लिए करें ये काम
सावन के महीने में शिव जी को का प्रसन्‍न करने से संतान प्राप्‍ति की कामना जरूर पूरी होती है। वहीं जिन लोगों को संतान पाने में मुश्किलें आ रही है वे इस दिन भगवान शिव को गेहूं आर्पित करें।

3. मोक्ष पाने का उपाय
शिव को मृत्‍यु के देवता कहा जाता है, इसलिए इनका पूजन करने से आपको मोक्ष की प्राप्‍ति हो सकती है। सावन के आखिरी सोमवार के दिन यह कामना जल्द पूरी हो सकती है, इसके लिए आप भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करें। मोक्ष जरूर प्राप्‍त होगा।

4. चमत्‍कारिक उपाय
यदि आपको भी आर्थिक परेशानी ने घेर लिया है तो सावन के आखिरी सोमवार के दिन भगवान शिव को कच्चे चावल अर्पित करें। इससे आपकी धन संबंधित परेशानियां दूर होंगी।

5. तेज बुद्धि पाने का उपाय
सावन का आखिरी सोमवार आपकी और भी कई मनोकामनाएं पूर्ण कर सकता है। अगर आपके परिवार में सुख-शांति नहीं रहती है तो आप सावन के आखिरी सोमवार को भगवान शिव को जौ अर्पित करें। तेज बुद्धि पाने की कामना है तो शक्‍कर युक्‍त दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें।

6. पारिवारिक शांति पाने के लिए
सावन के आखिरी सोमवार के दिन घर में गोमूत्र का छिड़काव करें और गुग्‍गल की धूप दें। पारिवारिक कलह और घेरलू मनमुटाव को दूर होगा और परिवार के सदस्‍यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ जाएगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned