Sawan: सावन में इस विशेष उपाय से करें श्री कृष्ण को प्रसन्न, कृष्ण जैसी संतान का मिलेगा वरदान

Sawan: सावन माहिने में कृष्ण पर की अष्टमी से भादौ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तक करें कृष्ण आराधना

By: Tanvi

Published: 01 Aug 2019, 11:41 AM IST

सावन का महीना शिव माह कहा जाता है। इस माह में सभी शिव भक्त अपनी भक्ति से शिव ( Shiv Pujan ) को प्रसन्न करने में लगे रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, सावन माह ( sawan ) में कृष्ण भक्ति का भी अधिक महत्व है। सावन माहिने ( month of sawan ) में कृष्ण पर की अष्टमी से भादौ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तक यदि कोई व्यक्ति एकाग्रता और सच्चे मन से साधना कर लेता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दौरान भगवान विष्णु से जो भी मांगा जाए वे जरूर ही पूरा करते हैं। इसलिए इस माह में श्री कृष्ण को राशि अनुसार मंत्रों व भोग से प्रसन्न करें, आइए जानते हैं गोपाल जी का प्रिय भोग और राशि अनुसार मंत्र...

364 दिन बाद खुलेगा इस मंदिर का द्वार, कर लें दर्शन वरना फिर करना होगा 364 दिन इंतजार

sawan  <a href=Krishna " src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/01/sawan_puja_4916965-m.jpg">

मेष राशि
इस राशि वाले लोग कान्हा जी को प्रसन्न करने के लिए इस मंत्र: ॐ विश्वरूपाय नम: का जप करें। वहीं उन्हें लाल फल और लड्डू का भोग लगाएं। श्री कृष्ण जी की कृपा मिलेगी और यश-कीर्ति में वृद्धि होगी।

वृषभ राशि
इस राशि वाले लोग कन्हैया को प्रसन्न करने के लिए उन्हें सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं और ॐ उपेन्द्र नम: मंत्र का जप करें। आपकी हर मनोकामना पूरी होगी।

मिथुन राशि
इस राशि वाले जातक कृष्ण जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें काजू की बर्फी का भोग लगाएं और ॐ अनंताय नम: मंत्र का जप करें। मिलेगी श्री कृष्ण की विशेष कृपा।

कर्क राशि
इस राशि वाले जातकों को कान्हा जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पीले रसगुल्ले का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही ॐ दयानिधि नम: मंत्र का जप करें, लाभ होगा।

सिंह राशि:
इस राशि के जातक श्री कृष्ण को पीले रंग की मिठाई चढ़ाएं और ॐ ज्योतिरादित्याय नम: मंत्र का जप करें। आपको मनचाहे सुख की प्राप्ति होगी।

कन्‍या राशि:
इस राशि के जातक कान्हा जी को माखन मिश्री का भोग लगाएं और ॐ अनिरुद्धाय नम: मंत्र का जप करें। आपकी हर संतान सुख सहित सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।

तुला राशि:
इस राशि के जातक कृष्ण जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें मावे की मिठाई चढ़ाएं और ॐ हिरण्यगर्भाय नम: मंत्र का जप करें। सभी कामनाएं जल्द होगी पूरी।

वृश्चिक राशि:
इस राशि के जातक कृष्ण जी की कृपा पाने के लिए उन्हें पीले रंग की मिठाई या गुड़ से बनी चीज़ों का भोग लगाएं। साथ ही इस मंत्र: ॐ अच्युताय नम: का जप करें।

धनु राशि:
इस राशि के लोग कान्‍हाजी को लड्डू या बेसन की मिठाईयों का भोग लगाएं। साथ ही ॐ जगतगुरवे नम: मंत्र का जप करके उन्हें प्रसन्‍न कर सकते हैं।

मकर राशि:
मकर वालों के जातक कृष्‍ण जी को दूध से बनी मिठाई चढ़ाएं और ॐ अजयाय नम: मंत्र का जप करें। आपको सभी कष्टों से मुक्ति भी मिलेगी।

कुंभ राशि:
इस राशि वाले जातकों के लिए श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं और ॐ अनादिय नम: मंत्र का जप करें। कृष्‍णजी प्रसन्‍न होकर आपको मनचाहा वर प्रदान करेंगे। वही आपकी सभी इच्‍छाओं की पूर्ति भी करेंगे।

मीन राशि:
इस राशि वाले जातक कान्हा जी को माखन मिश्री के लड्डू का भोग लगाएं और ॐ जगन्नाथाय नम: मंत्र का जप करें। इससे आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned