scriptगणेश चतुर्थी आजः इन शुभ मुहूर्त में करें पूजा, पूरी होगी अभिलाषाएं | Shubh muhurat for ganesh sthapna on ganesh chaturthi 2016 | Patrika News

गणेश चतुर्थी आजः इन शुभ मुहूर्त में करें पूजा, पूरी होगी अभिलाषाएं

Published: Sep 05, 2016 09:37:00 am

गणेश चतुर्थी पर घर गणेशजी की मूर्ति स्थापना के लिए पूजा के शुभ मुहूर्त इस प्रकार है

potali wale ganesh

potali wale ganesh

आज पूरे देश भर में गणेश चतुर्थी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। शास्त्रानुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इसीलिए भाद्रपद माह की शुक्ल चतुर्थी को उनके भगवान गणपति का जन्मदिन मनाया जाता है। आज घर-घर में गणेशजी की मूर्ति स्थापना होगी और अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति विसर्जित की जाएगी। आज पूजा के लिए शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेंगे-

ये भी पढ़ेः इन मंत्रों से करें गणेशजी की पूजा, आज ही पूरे होंगे सब काम

गणेश चतुर्थी पर पूजा का शुभ मुहूर्त
माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म मध्याह्न काल के दौरान हुआ था अतः मध्याह्न के समय को ही गणेशजी की पूजा के लिए उपयुक्त माना जाता है। मध्याह्न मुहूर्त में, भक्त-लोग पूरे विधि-विधान से गणेश पूजा करते हैं जिसे षोडशोपचार गणपति पूजा के नाम से जाना जाता है।



ये भी पढ़ेः आज के दिन करें ये उपाय, रातों रात बदलेगी किस्मत

इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 5 सितंबर सोमवार को मनाया जाएगा। वैसे तो चतुर्थी तिथि 4 सितंबर को शाम 6 बजकर 54 मिनट से ही शुरू हो रही है जो 5 सितंबर को रात 9 बजकर 10 मिनट पर समाप्त होगी। लेकिन सूर्योदय से तिथि का मान होने के कारण गणेश चतुर्थी 5 सितंबर को मनायी जाएगी। पूजा के शुभ मुहूर्त की बात करें तो 5 सितंबर को दिन में 11 बजकर 10 मिनट से दोपहर 1 बजकर 39 मिनट तक गणेश पूजा का समय सबसे शुभ है।

इस समय अभिजीत मूहूर्त (11.40 से 12.15 बजे तक) भी रहेगा जो समस्त शुभ तथा मांगलिक कार्यों के लिए अत्यन्त शुभ माना गया है। अतः इस समय पूजा करना हर प्रकार से उत्तम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो