scriptअपार सफलता के साथ मिलेगी प्रेत योनी से मुक्ति, बस करना होगा ये काम | worship of lord vishnu in apara ekadashi | Patrika News

अपार सफलता के साथ मिलेगी प्रेत योनी से मुक्ति, बस करना होगा ये काम

locationभोपालPublished: May 30, 2019 12:50:56 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

अपार सफलता के साथ मिलेगी प्रेत योनी से मुक्ति, बस करना होगा ये काम

apra ekadashi

अपार सफलता के साथ मिलेगी प्रेत योनी से मुक्ति, बस करना होगा ये काम

आज अपरा एकादशी है। कहा जाता है जो भी व्यक्ति पूरे विधि-विधान आज के दिन व्रत करता है, उसे अपार सफलता मिलती है और समाज में यश और वैभव की प्राप्ति होती है। इस एकादशी को भद्रकाली एकादशी और जलक्रीड़ा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।
ये भी पढ़ें- हो गया खुलासा! आखिर आज ही क्यों PM पद की शपथ ले रहे मोदी

वैसे तो हिन्दू धर्म में एकादशी का बड़ा ही महत्व है। ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी तिथि को अचला एकादशी या अपरा एकादशी कहा जाता है। माना जाता है कि आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, इस व्रत को करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्रदान होती है।
ये भी पढ़ें- ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष एकादशी को, ऐसे करें भगवान विष्णु का पूजन

पद्मपुराण के अनुसार, अपरा एकादशी के दिन पूरे मन और विधि-विधान से करने से प्रेत योनि से मुक्ति मिल जाती है। यही नहीं, अपरा एकादशी के दिन व्रत करने से मान सम्मान में वृद्धि होती है। अपार सफलता मिलती है। दौलत, शोहरत और यश की प्राप्ति होती है।
ये भी पढ़ें- साल में केवल एक बार आती है अपरा एकादशी, इस दिन इनसे सावधान रहें…

इस दिन कथा सुनने से गोदान का भी फल मिलता है। क्योंकि भगवान विष्णु, शालिग्राम का ही अवतार माने जाते हैं। माना जाता है कि आज के दिन उपवास करके भगवान वामन की पूजा जरूर करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो