25 साल के इस युवक ने अमेजाॅन से ठगा 1.3 करोड़

कर्नाटक का रहने वाले इस 25 वर्षीय लड़के ने र्इ-काॅमर्स कंपनी द्वारा दिए गए एक टैब के जरिए गोलमाल करता था.

By: manish ranjan

Published: 12 Mar 2018, 03:55 PM IST

नर्इ दिल्ली. र्इ-कामर्स वेबसाइट अमेजाॅन को एक लड़के ने 1.3 करोड़ रुपए का चूना लगा दिया है. ये लड़का कर्नाटक का रहने वाला है जिसकी उम्र 25 वर्ष है आैर दसवीं फेल है जिसका नाम ध्रुव है. ये लड़का र्इ-काॅमर्स कंपनी द्वारा दिए गए एक टैब के जरिए ये गोलमाल करता था. इसके लिए वो अपने दोस्तों से महंगे उत्पाद खरीदवाता था आैर फिर बाद में खुद ही उत्पाद की डिलिवरी भी करता था. इस मामले पर एफआइआर के बाद पुलिस ने इससे जुड़े चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है. इसमें उनसे करीब 25 लाख रुपए के उत्पाद भी सीज किए गए हैं. इन उत्पादों में 21 महंगे स्मार्टफोन, एक लैपटाॅप, एक आइपैड आैर एक एप्पल की घड़ी भी सीज किया गया है. सीज किए हुए दूसरे उत्पादों में चार बाइक भी हैं.


कार्ड पेमेंट सिस्टम से छेड़छाड़ की आशंका

पुलिस ने बताया की इस फ्रॉड को सितंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच अंजाम दिया गया है. जांच के दौरान अमेजाॅन को चिक्कामगलुरु शहर से 4,604 उत्पादों को मिला हैं. इन सभी उत्पादों को जिसने डिलीवरी किया वो एकदंत कुरियर कंपनी के साथ मिलकर काम करता है. आपको बता दें की इसी कंपनी के साथ अमेजाॅन डिलिवरी आैर पेमेंट कलेक्शन के लिए करार किया हुआ हैं. हालांकि आखिर किस तरह से फ्रॉड काें अंजाम दिया गया है, ये अभी साफ तरीके से कंफर्म नहीं हो पाया है. पुलिस को इस बात की आशंका है कि इसके लिए कार्ड पेमेंट सिंस्टम के साथ छेड़छाड़ किया गया हैं.


पता चलने पर पुलिस में किया गया शिकायत

पुलिस का मानना है कि पेमेंट के दौरान कार्ड स्वाइप करने में हेराफेरी किया गया है जिसके वजह से गलत पेमेंट का अलर्ट मिलता था. बिना पेमेंट हुए ही पेमेंट किए जाने के मैसेज मिलता था. अमेजाॅन को इस बात का पता तब चला जब उन्होनें आॅडिट किया था. जिसके बाद में पुलिस में इसकी शिकायत की गर्इ. बाद में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया. दरअसल डिलिवरी वाले लड़के को कंपनी ने एक डिजिटल टैब दिया जिससे की वो ग्राहकों से डिलिवरी से पैसे ले आैर जरुरी जानकारी दें. इसमें कार्ड स्वाइप करने की भी यूनिट लगा था. पुलिस शक है कि वो इसी दौरान पेमेंट में गोलमाल करता था.

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned