scriptपेटीएम की कैशबैक स्कीम में करोड़ों का घोटाला | 28 lakh Scams in paytm Cashback Schem | Patrika News

पेटीएम की कैशबैक स्कीम में करोड़ों का घोटाला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2018 12:25:56 pm

Submitted by:

manish ranjan

देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम अकसर अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के कैश-बैक ऑफर लाती रहती हैं। लेकिन इन्हीं कैश-बैक ऑफर ने पेटीएम के लिए मुश्किले खड़ी कर दी हैं।

paytm
नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम अकसर अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के कैश-बैक ऑफर लाती रहती हैं। लेकिन इन्हीं कैश-बैक ऑफर ने पेटीएम के लिए मुश्किले खड़ी कर दी हैं। दरअसल पेटीएम में काम करने वाले कुछ लोगो ने ग्राहकों को मिलने वाले कैश-बैक में बड़ा घोटाला किया हैं। ये लोग पेटीएम में काम ही काम करते थे इसलिए ये बड़ी ही आसानी से लोगो के साथ धोखाधड़ी कर लेते थे और फिर सारा पैसा अपने अकाउंट में डाल लेते थे। इन लोगों ने अभी तक तकरीबन 28लाख से ज्यादा का घोटाला किया हैं।

पेटीएम देता है 10 प्रतिशत कैश-बैक

पेटीएम अपने ग्राहकों को पेटीएम से पेमेंट्स करने शॉपिंग करने और कई चींजो पर कैश-बैक देता हैं। इतना ही नहीं पेटीएम कई पेटीएम ने प्रोत्साहित करने के लिए कैश बैक स्कीम चला रखी हैं। जिसके तहत पेटीएम से पेमेंट्स या शॉपिंग करने वाले को ग्राहक को 10 प्रतिशत वापस दिया जाता हैं। ऐसे में इसी स्कीम का फायदा उठाते हुए कैश-बैक में घोटाला कर दिया

लोगों के साथ करते थे धोखाधड़ी
पेटीएम में काम कर रहे इन लोगो ने रिक्शेवालों, दुकानदारों, पान वाले यहां तक की अपने रिश्तेदारों से भी झूठ बोल कर उनका ओटीपी हासिल कर कैश-बैक अपने अकाउंट में डाल लेते। यह लोग अपने कुछ रिश्तेदार या पड़ोसी जो की पेटीएम का इस्तेमाल नहीं करते थे उनका आर्डर पेटीएम एप के जरिए खुद बुक करके बड़े सामानों पर 10 प्रतिशत का कैश बैक हासिल कर लेते। यही नहीं एमआरपी से ज्यादा की कीमत दिखा ज्यादा कैशबैक ले लिया करते थे। यह लोगो तकरीबन 28लाख से ज्यादा का घोटाला कर चुके हैं।

एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

एसटीएफ ने इन चार लोगों को लखनऊ में गिरफ्तार कर लिया है। इसमें पेटीएम का फील्ड सेल्स एग्जीक्यूटिव विक्की अस्थाना के साथ ही वैल्यू प्लस स्टोर विकास नगर का सेल्स एग्जीक्यूटिव मो. फिरोज और सैमसंग कंपनी में काम करने वाले विनोद और अखिलेश कुमार शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो