scriptइन 4 बैंक में जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट पर शानदार ब्याज पाने का मौका, जानें कैसे खुलवाएं खाता | 4 Banks Are Offering Good Interest Rate On Zero Balance Saving Account | Patrika News

इन 4 बैंक में जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट पर शानदार ब्याज पाने का मौका, जानें कैसे खुलवाएं खाता

Published: Oct 15, 2020 06:15:26 pm

Submitted by:

Soma Roy

Zero Balance Savings Account : बड़े बैंकों की ओर से ऐसे सेविंग्स अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है जिसमें मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है
कई बैंक ऐसे खाते खुलवाने के लिए डिजिटल सुविधा दे रहे हैं। इसके अलावा आप ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं

khata1.jpg

Zero Balance Savings Account

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान आर्थिक दिक्कतों के चलते बैंकों की ओर से लोगों को मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) मेंनटेन करने की छूट दी गई थी, लेकिन अब ये सेवा खत्म कर दी गई है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका ऐसा खाता हो जहां आपको इस परेशानी का सामना न करना पड़े तो आप चुनिंदा बैंकों की ओर से दिए जा रहे जीरो बैलेंस सेविंग (Zero Balance Savings Account) सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। तो क्या है ये सर्विस और किस तरह से है आपके लिए फायदेमंद जानें।
डिएक्टिवेट होने का डर
एसबीआई, एचडीएफसी आदि बड़े बैंकों की ओर से ग्राहकों को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है। ऐसे खाते में कस्टमर को मिनिमम बैलेंस रखने की चिंता से छुटकारा मिलता है। साथ ही उन्हें कैश विदड्रॉल या अन्य किसी सुविधा का लाभ उठाने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है। इसके अलावा इस अकाउंट का बड़ा फायदा यह है कि इसके डिएक्टिवेट होने का डर नहीं रहता है। क्योंकि आम सेविंग्स अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस न होने पर एक तय अवधि के बाद ये अपने बाद निष्क्रिय हो जाते हैं।

इन बैंकों में मिल रही है सुविधा
SBI- बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट
इस अकाउंट में 2.75 फीसदी की सालाना दर से ब्याज मिलेगा। इस खाते को केवाईसी के जरिए खुलवा सकते हैं। इसमें रूपे ATM कम डेबिट कार्ड भी मिलेगा, जिससे आप किसी भी बैंक के एटीएम से 4 कैश विदड्राअल मुफ्त में कर सकेंगे।

Kotak Mahindra Bank- 811 डिजिटल बैंक अकाउंट
कोटक महिंद्रा बैंक में ये सेविंग अकाउंट आप डिजिटल रूप से खुलवा सकते हैं। इसमें आपको 811 वर्चुअल डेबिट कार्ड मिलेगा, जिससे ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, DTH रिचार्ज आदि काम आसानी से किए जा सकते हैं। यहां आपको सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी तक ब्याज मिलेगा।
IDFC First Bank
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक यानी प्रथम सेविंग अकाउंट में आपको सभी सुविधाएं फ्री में मिलेंगी। जीरो बैलेंस अकाउंट पर करीब 5 फीसदी तक ब्याज मिलता है। अकाउंट खुलवाने के लिए नजदीकी ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं।
HDFC Bank- बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट
इसमें कस्टमर को एटीएम कम डेबिट कार्ड, फ्री पासबुक सेवा, फ्री डिपॉजिट, विदड्राअल और साथ ही चेकबुक, ईमेल स्टेटमेंट, डिमांड ड्राफ्ट, नेटबैंकिंग, फोन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं मिलेंगी। इतना ही नहीं आपको सेविंग अकाउंट पर 3 से 3.5% की दर से ब्याज मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो