script

44 फीसदी बढ़ा एडवांस टैक्स का भुगतान, लोगों की कमार्इ आैर खर्च में बड़ा इजाफा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2018 02:45:53 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक , देश के लोगों ने 2018-19 के पहले छह महीनें में आैर इस साल की सामान अवधिक की तुलना में 44 प्रतिशत ज्यादा अडवांस इनकम टैक्स भरा है।

Indian Currency

44 फीसदी बढ़ा एडवांस टैक्स का भुगतान, लोगों की कमार्इ आैर खर्च में बड़ा इजाफा

नई दिल्ली। देश में टैक्स की व्यवस्था में सुधार लाने के लिये लाये गये वास्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) को एक साल पूरा हो चुका है। भले ही इसमें चल रही लाखों खामिया और परेशानियां सामने आई हों लेकिन मोदी सरकार का मानना है की जीएसटी ने सफलता पूर्वक अपना एक साल पूरा किया है जीएसटी को लागू करने के बाद जिस बदलाव के बारे में सोचा गया था जीएसटी उस पर खरा उतरा है। सरकार ने जो आंकड़े जारी किये है उन्हें देख कर भी कुछ ऐसा ही लगता है। दरसल सरकार ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी की थी जिसके अनुसार, देश के लोगों ने 2018-19 के पहले छह महीनें में आैर इस साल की सामान अवधिक की तुलना में 44 प्रतिशत ज्यादा अडवांस इनकम टैक्स भरा है।


40 फीसदी अधिक लोगों ने भरा टैक्स

जब लोगों ने इतनी भारी मात्रा में आगे आकर टैक्स चोरी को रोकने के लिये अडवांस इनकम टैक्स भरा तो भला टैक्स भरने में कॉर्पोरेट सेक्टर कैसे पीछे रह सकता था। अगर पीछले साल के मुकाबले देखा जाये तो इस साल 17 फीसदी ज्यादा अडवॉन्स कॉर्पोरेट टैक्स भरा गया है। जीएसटी लागू होने के बाद से तकरीबन 40 फीसदी लोगों ने अधिक टैक्स भरना चालू कर दिया है। जून 2017 के मुकाबले इस जून में कॉर्पोरेट में भी 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। पर्सनल इनकम टैक्स में बढ़ोतरी यह बताती है कि पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोग टैक्स देने की सीमा में आते हैं। तो वहीं वित्त मंत्री अरूण जेटली ने ट्वीट करते हुए इस रिपोर्ट के बारे में कहा है की इस ‘पर्सनल इनकम टैक्स में बढ़ोतरी की वजह ज्यादा लोगों का टैक्स के दायरे में आना है।’


अरूण जेटली ने जताई उम्मीद

अरूण जेटली ने कॉर्पोरेट टैक्स में हुई बढ़ोतरी को लेकर उम्मीद जताते हुए ये कहा की टैक्स के कलेक्शन में बढ़ोतरी का मतलब है कि बिक्री में बढ़त है और आने वाले दिनों में लाभ और भी ज्यादा बढ़ेगा। हांलाकि सरकार को अभी उन लोगों का टैक्स वापस करना है जिन्होंने पिछले साल ज्यादा टैक्स भरा था। अगर देखा जाये तो सरकार की टैक्स रिटर्न करने की गति काफी धीमी है सरकार को टैक्स रिटर्न की गति में तेजी लाने की जरुरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो