script.. तो इस वजह से बंद हो रहे हैं आधे से ज्यादा ATM | 50 percent ATM of india will shut down till 2019 | Patrika News

.. तो इस वजह से बंद हो रहे हैं आधे से ज्यादा ATM

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2018 01:19:01 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए जारी नए नियम कंपनियों के सामने संकट पैदा कर रहे हैं।

ATM

बुरी खबर: मार्च तक बंद हो जाएंगे आधे से ज्यादा ATM, बढ़ सकता है नकदी का संकट

नई दिल्ली। उद्योग संगठन कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे। कैटमी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में इस समय तकरीबन दो लाख 38 हजार एटीएम हैं जिनमें से एक लाख ऑफ-साइट और 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम समेत 1 लाख 13 हजार एटीएम बंद हो जाएंगे।
शर्तें मानने के कारण पैदा होगा संकट

उन्होंने कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए विनियामक दिशानिर्देश, नकदी प्रबंधन मानकों की हालिया शर्ते और कैश लोडिंग की कैसेट स्वैप पद्धति के कारण संगठन को बाध्य होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस कदम से उद्योग में भारी बेकारी भी आएगी, जो पूरी अर्थव्यवस्था में वित्तीय सेवाओं के लिए हानिकारक होगी।
ये नियम लगा रहे अड़ंगा

– भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए सभी बैंकों से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने को कहा है।

– आरबीआई ने बैंकों से अपडेटेड हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने को कहा है ताकि एटीएम हैकिंग की घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके।
– एटीएम लूट को रोकने के लिए कैश मैनेजमेंट स्टैंडर्ड और कैश लोडिंग को लेकर भी नए नियम जारी किए गए हैं।

– एटीएम की संस्था का कहना है कि कैश मैनेजमेंट स्टैंडर्ड और कैश लोडिंग के नए नियमों के अनुसार बदलाव करने में 3500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
– संस्था के मुताबिक एटीएम कंपनियां, ब्राउन लेबल और व्हाइट लेबल एटीएम प्रदाता पहले ही घाटे से जूझ रही हैं। एेसे में बदलाव पर होने वाला खर्च उनकी कमर तोड़ देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो