script1 नवंबर से पूरे देश में बदल जाएंगे जिंदगी से जुड़े ये 7 नियम, हो जाइए तैयार | 7 rules will be changed across the country from 1 November | Patrika News

1 नवंबर से पूरे देश में बदल जाएंगे जिंदगी से जुड़े ये 7 नियम, हो जाइए तैयार

Published: Oct 31, 2020 05:22:14 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

ट्रेनों के टाइम टेबल पर होगा बदलाव
LPG डिलिवरी सिस्टम बदलेगा

Indane LPG Gas Booking Numbe

Indane LPG Gas Booking Numbe

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते हमारे देश की अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट आई है। जिसके चलते कही मंहगाई तो कहीं की तरह की समस्याओं से होकर गुजरना पड़ा है। अब सरकार 1 नवंबर से ऐसे बदलाव करने वाली है जिसका असर पूरे देश को पड़ेगा। अब घर की सबसे अंहम जरूरत बनी रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक में बदलाव किए जा रहे है। हम आपको इसके बारे में आपको ऐसे तरीके बता रहे रहे हैं। ताकि आप खुद को इन बदलावों के लिए तैयार कर सकें।

1. LPG डिलिवरी सिस्टम बदलेगा

एक नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलिवरी पर जो बदलाव किया जा रहा है उसके अंतर्गत गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। जैसे ही सिलेंडर आपके घर आएगा आपके पास एक OTP नम्बर आएगा जो आपको डिलिवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा। जब OTP सिस्टम से मैच होगा तभी आपको सिलेंडर मिलेगा।
यदि आपका पता, नाम जैसी जानकारियां अपडेट नहीं हैं तो तुंरत सभी चीजें अपडेट करवा लें नहीं तो सिलेंडर डिलिवरी के समय कई दिक्कतोका सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि यह नियम कमर्शियल LPG सिलेंडरों पर लागू नहीं होगें।

2. Indane गैस बुकिंग नंबर बदलेगा

अब बुंकिग करने वाले नवंबर में भी बदलाव किया गया है। अभी तक रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे। अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, अब देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

3. पैसे निकालने, जमा करने पर लगेगा चार्ज

अब बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) से जुड़े खाताधारकों के लिए बुरी खबर है। जो लोग स बैत से जुड़े है उन्हें 1 नवंबर एक तय सीमा से ज्यादा पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर चार्ज भरना पड़ेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं। बचत खाते में तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन इसके बाद चौथी बार जमा किया तो 40 रुपये देने होंगे। वरिष्ठ नागरिकों को भी चार्ज से कोई राहत नहीं दी गई है।

बाकी बैंक्स जैसे बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी जल्द ही इस तरह के चार्ज लगाने पर फैसला लेंगे।

4. SBI बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा

1 नवंबर से SBI ने भी कुछ बदलाव किए है। अब SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेटं रह जाएगी।

5. डिजिटल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं

एक नवंबर से अब पचास करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा. RBI का यह नियम भी एक नवंबर से लागू हो जाएगा।

6. महाराष्ट्र में बैंक का टाइम टेबल बदला

एक नवंबर से महाराष्ट्र में सभी बैंकों के टाइम बदलकर एक ही कर दिये है मतलब यह है कि अब एक नवंबरसे राज्य के सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और एक समय पर बंद होंगे। महाराष्ट्र में सभी बैंक्स सुबह 9 बजे से खुलकर शाम 4 बजे तक बंद होंगे। यह नियम सभी पब्लिक सेक्टर बैंक्स पर लागू होगा।

7. रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए यह खबर काफी जरूरी है। 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव कर रही है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे. देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे।

8. चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस

1 नंवबर से बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। अब आप मात्र 3 घंटे में चंडीगढ पहुंच जाएंगे। गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो