scriptअब चेक पर भी अधार नंबर लिखना हो सकता अनिवार्य, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम | Adhar may get compulsory on chequebook as well | Patrika News

अब चेक पर भी अधार नंबर लिखना हो सकता अनिवार्य, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2018 01:34:34 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

इस व्यवस्था के बाद अब जिसे चेक जारी किया जाएगा उसे अपना आधार नंबर दर्ज कराने के बाद ही बैंक में इसे जमा करना होगा।

Cheque

नर्इ दिल्ली। अभी तक आप अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कराने के लिए परेशान हो रहे थे। लेकिन यदि आप चेकबुक का इस्तेमाल है तो एक बार फिर आपको परेशान होना पड़ सकता है। क्योंकि सरकार अब चालू खाते के चेक को भी आधार से जोड़ने की योजना बना रही है। खबरों की मानें तो अब चालू खाते के चेक पर भी आधार नंबर लिखने को विकल्प दिया गया है। इस व्यवस्था के बाद अब जिसे चेक जारी किया जाएगा उसे अपना आधार नंबर दर्ज कराने के बाद ही बैंक में इसे जमा करना होगा। हालांकि अभी इसे अनिवार्य नहीं किया गया है। सरकार के इस नए व्यवस्था से सबसे अधिक व्यापारियों को उठाना पड़ रहा हैं जिन्हें रोजाना चेक से भुगतान लेना पड़ता है।


खाते आैर पैन से पहले ही लिंक हो चुका है आधार

सरकार के इस नर्इ व्यवस्था पर व्यापारियों को कहना है कि जिस तरह से सरकार अपने कर्इ फैसले बिना सोच के ही अनिवार्य कर देती है, एेसे में चेकबुक पर आधार नंबर देना भी यदि अनिवार्य कर देती है तो इससे कोर्इ हैरानी नहीं होगी। उनका कहना है कि जब सामान खरीदने अौर बेचनेवाली दोनों पार्टियों का खाता नंबर आैर पैन नंबर अाधार से लिंक है तो चेक पर आधार नंबर लेने के पीछे सरकार की क्या मंशा है। सरकार को इसे जरूर साफ करना चाहिए।

ये भी पढ़ें – ये बातें आपको बना सकती है दुनिया का सबसे अमीर आदमी
व्यापारियों को करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

व्यापारियों को आरोप है कि सरकार उनका काम कम करने की जगह उल्टा आैर बढ़ा रही है। आधार नंबर लेने से पहले कम से कम सरकार को व्यापारियों अौर चैंबर्स को तो भरोसे में लेना चाहिए। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुर्इ है कि यह सभी बैंकों के चेक पर अनिवार्य होगा की नहीं। अगर ये अनिवार्य होता है तो निश्चित तौर पर व्यापारियों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो