scriptरिटायरमेंट के बाद भी चाहिए इनकम, तो करें ये काम | after retirement how to replace current salary with investment income | Patrika News

रिटायरमेंट के बाद भी चाहिए इनकम, तो करें ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2018 04:34:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

तैयारी अच्छी हो तो रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी का भरपूर मजा लिया जा सकता है।

income

रिटारमेंट के बाद भी चाहिए इनकम, तो करें ये काम

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद के खर्चों के लिए अक्सर लोग देर से सोचना शुरू करते हैं। कई लोग तो इसे गंभीरता से लेते ही नहीं हैं। इसके चलते रिटायरमेंट के बाद कई मुश्किलें खड़ी हो जाती हैं। तैयारी अच्छी हो तो रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी का भरपूर मजा लिया जा सकता है। जैसे चाहे वैसे अपने रिटायरमेंट का मजा लिया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि नौकरी के शुरुआती दौर से ही सेविंग्स की आदत डाल ली जाए। कई ऐसे विकल्प हैं जिनका इस्तेमाल आप सेविंग्स के लिए कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन विकल्पों के बारे में-

ऐसे करें रिटायरमेंट की फाइनेंशियल प्लानिंग

रिटायरमेंट के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग की शुरूआत जल्द से जल्द करने की कोशिश करें। रिटायरमेंट की फाइनेंशियल प्लानिंग की शुरूआत आप फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी से भी कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद निश्चित आय के लिए एफडी एक अच्छा विकल्प है। यह सुरक्षित भी है और सुविधाजनक भी है। अलग-अलग बैंको में एफडी पर मिलाने वाले ब्याज दर भी अलग ही होती है।


सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

रिटायरमेंट की फाइनेंशियल प्लानिंग करने के लिए सीनियर सि़टीजन सेविंग्स स्कीम भी एक अच्छा विकल्प है। इस स्कीम में 60 साल की उम्र के बाद निवेश किया जा सकता है। इसके अलावा अगर किसी कर्मचारी ने वॉलेन्टरी रिटायरमेंट सर्विस (VRS) ली है तो वे 55 साल की उम्र से इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें एक व्यक्ति 15 लाख रुपये तक का अधिकतम निवेश कर सकता है। इसमें निवेश पर आयकर में छूट मिलती है।

पीपीएप पैसे बचाने का अच्छा विकल्प

पीपीएप पैसा बचाने के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है। इसमें सिर्फ पैसा जमा करना है और इस पर ब्याज लेना है। पीपीएफ डेट में सबसे अच्छा विकल्प है और इसका ब्याज पूरा टैक्स फ्री होता है। इसकी ब्याज दर 8.7 फीसदी है। आप बैंक ऑर पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ खोल सकते हैं। सुरक्षित निवेश का जरिया है। अगर आप निचले टैक्स स्लैब में आते हैं तो लॉन्ग टर्म डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। इसमें ब्याज दर 11-12 फीसदी तक भी मिल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो