scriptAirtel Payments Bank से सातों दिन 24 घंटे कर सकते हैं NEFT ट्रांसफर | Airtel Payments Bank enables 24x7 NEFT money transfer | Patrika News

Airtel Payments Bank से सातों दिन 24 घंटे कर सकते हैं NEFT ट्रांसफर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2019 05:07:13 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Airtel Payments Bank ने शुरू की ये सर्विस
अब किसी भी समय कर सकते हैं NEFT

Airtel Payments Bank enables 24x7 NEFT money transfer

Airtel Payments Bank

नई दिल्ली: airtel Payments Bank ने कहा कि वो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिदेशरें के अनुसार सातों दिन 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा देने में समर्थ है। बैंक ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक ग्राहक अब दिन के किसी भी समय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं और ये सुविधा ग्राहकों को सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी। यहां तक कि छुट्टियों में भी मिलेगी और वो किसी भी बैंक को कभी भी पैसा भेज सकते हैं।

Airtel Payments Bank के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप या एयरटेल पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट का उपयोग करके एनईएफटी के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। उन्हें ‘ट्रांसफर मनी’ विकल्प का चयन करना होगा, इसके बाद ‘ट्रांसफर टू बैंक’ का विकल्प चुनना होगा। लाभार्थी के पंजीकरण के लिए एक स्क्रीन दिखेगी। लाभार्थी के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उपभोक्ता आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री गणेश अनंतनारायणन ने कहा कि हम ग्राहकों को एक कुशल और सहज बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम आरबीआई के जनादेश का स्वागत करते हैं क्योंकि यह हमारे ग्राहकों को एनईएफटी मोड का उपयोग करके किसी भी समय किसी भी बैंक खाते में आसानी से धनराशि ट्रांसफर करने की अनुमति देगा। यह ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग अनुभव को और बढ़ाएगा। एयरटेल पेमेंट्स बैंक डिजिटल भुगतान और मनी ट्रांसफर करने के लिए UPI, IMPS, डेबिट कार्ड और वॉलेट जैसे समाधान प्रदान करता है।

जनवरी 2017 में लॉन्च किया गया एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब अपने 500,000+ बैंकिंग पॉइंट्स के माध्यम से देश के सभी 29 राज्यों में भौतिक उपस्थिति का दावा करता है। इनमें से 60,000 से अधिक बीमा और पेंशन उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश में हैं, ताकि सभी वर्ग के लोगों को इन सुविधाओं का लाभ मिल सके। भारत का पहला पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक वर्तमान में 40 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ सालाना लगभग 500 बिलियन के लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। अपने भौतिक बैंकिंग पॉइंट्स के अलावा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने एंड्रॉइड और आईओएस ऐप के माध्यम से भी अपनी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के सरकारी दृष्टिकोण के अनुरूप, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए, यहां तक कि हर भारतीय के दरवाजे तक डिजिटल बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो