scriptAmazon Biometric : अब शॉपिंग के लिए कार्ड नहीं बल्कि हाथ ही होंगे काफी, हथेलियों के निशान से अपने आप होगा पेमेंट | Amazon Launched Biometric Payments,Card Will Not Require for Shopping | Patrika News

Amazon Biometric : अब शॉपिंग के लिए कार्ड नहीं बल्कि हाथ ही होंगे काफी, हथेलियों के निशान से अपने आप होगा पेमेंट

Published: Oct 01, 2020 06:18:48 pm

Submitted by:

Soma Roy

Amazon Biometric Payments : हाथों को स्कैन करते ही पेमेंट की प्रक्रिया होगी पूरी, कार्ड कैरी करने की नहीं होगी जरूरत
अमेजन इस बारे में ग्राहकों से ले रहा है फीडबैक, जल्द स्टोर्स में करेगा ट्राय

payment1.jpg

Amazon Biometric Payments

नई दिल्ली। आपने अक्सर लोगों को दफ्तरों या स्कूल-कॉलेजों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाते देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने हाथ घुमाते ही शॉपिंग के लिए पेमेंट करते देखा है। दरअसल ऐसी ही हाईटेक्नोलॉजी को ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (E-Commerce Company Amazon) ने लांच किया है। जिसका नाम Amazon Biometric पेमेंट्स है। इसमें आपको कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आपके हथेलियों के निशान से ही पेमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। तो क्या है ये नया सिस्टम और कैसे करेगा ये काम, आइए जानते हैं।
हाथ की स्कैनिंग से होगी शॉपिंग
टेक्नोलॉजी की मदद से शॉपिंग को आसान बनाने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट ने बायोमेट्रिक पेमेंट सिस्टम लांच किया है। इसमें गेट पर लगे सेंसर वाले मशीन पर हाथ घुमाते ही वो हाथ को स्कैन करेगा। ऐसा करते ही आप आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए अपने साथ डेबिट या क्रेडिट कार्ड को कैरी करने की जरूरत नहीं होगी।
स्टोर्स पर होगा ट्रायल
कंपनी अपने इस नए सिस्टम के लिए लगातार ग्राहकों से फीडबैक ले रही है। जिससे पता चल सके कि वे इसके पक्ष में है या नही। साथ ही वे इसमें और क्या फीचर्स चाहते हैं। अगर ग्राहकों की ओर से रिस्पांस पॉजिटिव रहा तो बाद में सिएटल में अमेजन के दो फिजिकल स्टोर्स पर इनका ट्रायल किया जाएगा।
स्माइल टु पे सिस्टम किया था लांच
अमेजन ने इससे पहले चीन में अलीपे ने स्माइल टु पे सिस्टम पेश किया था। जिसमें आईपैड की साइज का एक डिवाइस इस्तेमाल किया गया था। जिसके जरिए यूजर्स चेहरा दिखाकर पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि एक्सपट्र्स इस तरह के डिवाइस के प्रयोग को नुकसानदायक मान रहे हैं। उनका कहना है कि इससे हैकर्स का काम आसान हो जाएगा और वे पुलिस की पकड़ में भी नहीं आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो