अब ई-कॉमर्स ऐप से भी भर सकेंगे क्रेडिट कार्ड का बिल, Amazon ने शुरू की नई सर्विस

  • Credit Card Bills : थर्ड पार्टी ऐप की तरह अमेजन करेगा काम, बिल पेमेंट होगा आसान
  • अमेजन ऐप के पे बिल्स विकल्प में जाकर क्रेडिट कार्ड का बिल भरा जा सकता है

By: Soma Roy

Published: 08 Oct 2020, 06:22 PM IST

नई दिल्ली। पॉपुलर ई-कामर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ग्राहकों को लगातार तरह-तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है। पहले जहां फ्लाइट्स और बस की टिकट बुक करने की सुविधा दे रहा था। वहीं हाल ही उसने ट्रेन टिकटों की बुकिंग का विकल्प भी जोड़ा है। इसी क्रम में कंपनी एक और नई सर्विस (New Service) लेकर आई है जिसके तहत ग्राहक क्रेडिट कार्ड का बिल (Credit Card Bill) आसानी से भर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग-अलग बैंकों के ऐप या वेबसाइट पर लॉग इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePe), मोबिक्विक (MobiKwik), क्रेड (Cred) आदि थर्ड पार्टी ऐप की तरह अब अमेजन के ऐप या वेबसाइट से क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाया जा सकता है।

Amazon ने IRCTC से मिलाया हाथ, ऐप से ट्रेन टिकट बुक करने पर मिलेगा 10 फीसदी तक कैशबैक

ये है बिल पे करने की प्रक्रिया
1.अमेजन ऐप में Pay Bills ऑप्शन पर जाएं। वहां पर Credit Card Bills आइकॉन पर क्लिक करें।
2.यहां अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर और नाम डालकर डिटेल्स सेव कर दें।
3.अब अपना बैंक सेलेक्ट करें, बिल की रकम भरें और पेमेंट ऑप्शन को चुनें।
4.पेमेंट मेथड में आप UPI, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा ले सकते हैं। हालांकि आप Amazon Pay Balance का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
5.आखिर में पेमेंट पेज पर री डायरेक्ट होने के बाद यूपीआई पिन य नेटबैंकिंग क्रेडेंशियल डालें, ऐसा करते ही पैसा आपके अकाउंट से कट जाएगा और क्रेडिट का बिल पेमेंट हो जाएगा।

ट्रेन टिकट बुकिंग पर कैशबैक
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के साथ हाथ मिलाया है। ऐसे में अमेजन की ऐप से टिकट बुक करने पर आपको कैशबैक मिलेगा। ये 10 से 12 फीसदी तक हो सकता है। आप यात्रा से 120 दिन पहले एडवांस में बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग अमेजन पे बैलेंस के जरिए किया जा सकता है। इस दौरान अगर आप टिकट को कैंसिल करते हैं तो तुरंत रिफंड की भी सुविधा मिलेगी।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned