scriptAnnapurna Scheme: महिलाओं को बिजनेस के लिए सरकार दे रही 50 हजार रुपए, जानें कैसे लें लाभ | Annapurna Scheme:Govt Will Give 50 Thousand To Women Entrepreneurs | Patrika News

Annapurna Scheme: महिलाओं को बिजनेस के लिए सरकार दे रही 50 हजार रुपए, जानें कैसे लें लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2020 04:13:18 pm

Submitted by:

Soma Roy

Scheme For Women Entrepreneurs : महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के मकसद से चलाई जा रही है ये योजना
इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए एक गारंटर की जरूरत होती है

women1.jpg

,,

नई दिल्ली। महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसमें बैंकिंग सेक्टर्स भी मदद करते हैं। इसी के तहत अन्नपूर्णा योजना (Annapurna Scheme) चलाई जा रही है। इसमें महिला उद्यमियों (Scheme For Women) को बैंक की ओर से सस्ती दरों पर विशेष ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को अपने स्वयं के व्यवसाय स्थापित करने या मौजूदा का विस्तार करने में मदद करना है।
क्या है अन्नपूर्णा योजना
अन्नपूर्णा योजना के तहत महिला उद्यमियों को फूड केटरिंग (Food And Catering) व्यवसाय के लिए 50,000 तक का ऋण प्रदान किया जाता है। राशि का उपयोग बर्तन, कटलरी, गैस कनेक्शन, रेफ्रिजरेटर, मिक्सर सह चक्की, हॉट केस, बर्तन स्टैंड, टिफिन बॉक्स, वर्किंग टेबल, पानी फिल्टर आदि के लिए किया जा सकता है। ऋण लेने के लिए एक गारंटर की आवश्यकता होती है। साथ ही व्यवसाय की संपत्तियों को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखना पड़ता है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, इसे 36 मासिक किश्तों में चुकाना होगा। ब्याज दर संबंधित बैंक के आधार पर निर्धारित की जाती है।
ये होंगे फायदे
इस योजना के तहत हर महीने आवेदक को 10 किलो अनाज मुहैया कराया जाता है। ये राशन ग्राम सभा और ग्राम पंचायत की ओर से बांटे जाते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों का भी पालन करना होगा। इसके लिए आवेदक का कोई अन्य इनकम सोर्स नहीं होना चाहिए। वरना ऐसी महिलाएं इसके लिए पात्र नहीं मानी जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो