APY : हर महीने सिर्फ 210 रुपए बचाकर पा सकते हैं जिंदगी-भर पेंशन, जानें कैसे करें निवेश

  • Atal Pension Yojana : इस स्कीम में 1 से 5 हजार तक पेंशन ले सकते हैं
  • स्कीम के दौरान निवेशक की मौत के बाद नाॅमिनी ले सकता है पैसे

By: Soma Roy

Published: 08 Feb 2021, 08:50 PM IST

नई दिल्ली। भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही स्कीम में निवेश जरूरी होता है। मगर कम सैलरी वालों के लिए ज्यादा निवेश करना मुमकिन नहीं होता है। ऐसे लोग सरकार की ओर से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना को चुन सकते हैं। इसमें आप हर महीनें महज 210 रुपए बचाकर 5 हजार तक की पेंशन पा सकते हैं। इसका लाभ आपको आजीवन मिलेगा। तो क्या है योजना और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ, जानें प्रक्रिया।

क्या है अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना कम आय वर्ग वालों के लिए फायदेमंद है। इसका संचालन पीएफआरडीए की ओर से किया जाता है। इसमें व्यक्ति 60 साल के बाद एक तय रकम बतौर पेंशन पा सकता है। इसमें व्यक्ति 1000 से लेकर 5000 रुपए तक की पेंशन पा सकता है। इसके लिए अपने अनुसार अंशदान करना होता है।

कैसे तय होती है प्रीमियम की रकम
यदि कोई निवेशक 18 साल की उम्र में एपीवाई खाता खोलता है और उसे 1 हजार रुपए मंथली पेंशन चाहिए तो उसे हर महीने 42 रुपए जमा करने होंगे। इसी तरहत 2000 रुपए मासिक पेंशन के लिए प्रीमियम 84 रुपए है। 3000 मासिक पेंशन के लिए प्रीमियम 126 रुपए, 4000 पेंशन के लिए 168 रुपए और 5000 मासिक पेंशन के लिए प्रीमियम 210 रुपए देना होगा। अगर आपने 18 साल के बाद ये खाता खोला है तो आपकी आयु और पेंशन की रकम के अनुसार प्रीमियम तय होगा।

पति-पत्नी या नाॅमिनी ले सकते हैं पैसा
अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उनकी पत्नी-पति इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकते हैं और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकते हैं। आप चाहे तो इसमें एकमुश्त एकमुश्त रकम का दावा कर सकते हैं। दोनों के न होने पर ये रकम नाॅमिनी ले सकता है।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned