script

कोरोना काल में बेरोजगारों को 50 फीसदी सैलरी देगी सरकार, करना होगा ये काम

Published: Sep 24, 2020 05:04:56 pm

Submitted by:

Soma Roy

Atal Beemit Vyakti Yojana : बेरोजगार लोगों की आर्थिक मदद के लिए ईएसआईसी की स्कीम आ सकती है काम
योजना के तहत आवेदन करने के लिए नौकरी जाने के 30 से 90 दिन के बीच जमा करना होगा फॉर्म

unemployed1.jpg

Atal Beemit Vyakti Yojana

नई दिल्ली। कोरोना काल में हुए लॉकडाउन (Lockdown) से लाखों लोगों की नौकरी चली गई है। ऐसे में सरकार उनकी मदद के लिए ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ (Atal Beemit Vyakti Yojana ) लेकर आई है। इस स्कीम का लाभ अगले साल जून तक ले सकते हैं। वहीं 31 दिसंबर 2020 तक इसकी शर्तों में भी कुछ ढील दी गई है। ऐसे में ESIC के तहत रजिस्टर्ड लोग बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Wages) पा सकते हैं। स्कीम के तहत ऐसे लोग पिछले तीन महीने की 50 फीसदी सैलरी तक पाने के हकदार होंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जानें इसकी डिटेल्स।
किसे मिलेगा लाभ
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा ESIC से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय से एक ही संस्थान में नौकरी कर चुके हों। इसके अलावा व्यक्ति का आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है। आवेदन करने के लिए नौकरी जाने के 30 दिन से लेकर 90 दिन के बीच क्लेम करना जरूरी है, वरना आप इस स्कीम के तहत लाभ नहीं ले सकेंगे।
क्या है योजना
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना ऐसे लोगों के लिए शुरू की गई है जिनकी नौकरी लॉकडाउन के बीच गई है। उनकी आर्थिक सहायता के लिए इसे चलाया जा रहा है। योजना के तहत 24 मार्च के बाद से नौकरी जाने वाले इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उन्हें तीन महीने की 50 फीसदी सैलरी अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में दी जाएगी। यह योजना ESIC द्वारा संचालित है। पहले इस स्कीम में 25 प्रतिशत सैलरी क्लेम लेने का प्रावधान था। मगर अब ईएसआईसी ने ये सीमा बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी है।
योजना से जुड़ी खास बातें
ईएसआईसी में अंशदान की अवधि में कम से कम 78 दिन अंशदान किया हो। योजना का लाभ उन्हें नहीं मिलेगा जिन्हें कंपनी की ओर से उनके गलत व्यवहार या दूसरे कारणों के चलते निकाला गया हो। ऐसे व्यक्ति भले ही ESIC में रजिस्टर्ड हों, लेकिन वे आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति पर आपराधिक मुकदमा दर्ज हो या (VRS) लिया हो तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो