APY : हर महीने महज 210 रुपए की बचत से रिटायरमेंट के बाद पा सकते हैं 5 हजार तक पेंशन

  • Atal Pension Yojana : असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए फायदेमंद है स्कीम, बुढ़ापा बनेगा सुरक्षित
  • इस इंवेस्टमेंट प्लान में 18 से 40 साल तक के लोग निवेश कर सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 10 Jan 2021, 07:01 PM IST

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद लोगों की कमाई का जरिया सीमित हो जाता है। ऐसे में घर के खर्च चलाने से लेकर दूसरी जरूरतों को पूरा करने में दिक्कतें आती हैं। भिवष्य की इन परेशानियों से बचने के लिए सही रिटायरमेंट प्लान में इंवेस्ट करना बेहद जरूरी है। ऐसे में आपके लिए अटल पेंशन योजना (APY) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसमें आप हर महीने महज 210 रुपए की बचत से 5 हजार प्रति महीना पेंशन पा सकते हैं। इसके अलावा इसमें नॉमिनी की भी सुविधा रहती है। तो कैसे करें इसमें निवेश जानें प्रक्रिया।

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों के लिए फायदेमंद
अटल पेंशन योजना में निवेश असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। केंद्र सरकार ने इस स्कीम को मई 2015 में शुरू किया था।से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते हैं। साथ ही अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपकी पत्नी या परिवार के अन्य नॉमिनी को इसका लाभ मिल सकेगा। इस योजना में निवेश के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

योजना से जुड़ी खास बातें
स्कीम के तहत सब्सक्राइबर को एक हजार से लेकर 5 हजार तक की पेंशन मिल सकती है। इसके लिए अलग अलग उम्र के हिसाब से अंशदान करना होता है। सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किया जाता है। योजना में भाग लेने के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है। साथ ही खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना जरूरी है। योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।

इसके फायदे
1.इस स्कीम के तहत अगर निवेशक की मौत हो जाती हैं तो उसके नॉमनी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी।
2.60 साल होने पर हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपए तक पेंशन के रूप में मिलेंगे। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा पैसा जमा करेगाए उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी।
3.योजना के तहत निवेशक मंथली, क्वाटरली या 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं।
4.इसमें ऑटो डेबिट की भी सुविधा मिलती है। इसमें आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कटकर पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned