scriptबैंक उठाने जा रहा हैं ये कदम, जल्द बदलवा लें अपना एटीएम-क्रेडिट कार्ड | ATM and credit cards with magnetic strip will be closed soon | Patrika News

बैंक उठाने जा रहा हैं ये कदम, जल्द बदलवा लें अपना एटीएम-क्रेडिट कार्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2018 09:51:12 am

Submitted by:

Manoj Kumar

आरबीआई के निर्देशों के बाद देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को बंद करना शुरू कर दिया।

ATm Card

आप भी इस्तेमाल करते हैं एटीएम-क्रेडिट कार्ड तो जल्द बदलवा लें, बैंक उठाने जा रहे हैं बड़ा कदम

नई दिल्ली । कैशलेस होते भारत में आज-कल लोगो ने अपनी हर पेमेंट ऑनलाइन करनी शुरु कर दी है।कैश की जगह आज कल लोगो के पर्स में कार्ड ने ले ली है। अगर आप भी एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपका ये जानना बेहद ही जरूरी है की बैंक जल्द ही मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को बंद करने जा रहे हैं। इसलिए आप जल्द ही अपने एटीएम कार्ड को नहीं बदल ले वरना आपको कभी भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है । वैसे आपको बता दे की इन एटीएम कार्ड की जगह पर उपभोक्ताओं को चिप वाले एटीएम कार्ड दिए जाएंगे। बैंक यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश में बाद उठा रहे हैं।
दो तरह के एटीएम कार्ड चलन में

दरअसल इस समय देश में दो तरह के एटीएम कार्ड चलन में हैं। इसमें एक मैग्नेटिक स्ट्रिप और दूसरे चिप वाले एटीएम कार्ड हैं। लेकिन बैंक अब मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्डों को बंद करने जा रहे हैं। इनके स्थान पर खाताधारकों को चिप वाले एटीएम कार्ड दिए जाएंगे। आरबीआई ने सभी बैंकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्डों को बदलने के लिए कहा है। इसके पीछे आरबीआई ने कार्डधारकों की डिटेल्स को सुरक्षित रखने का हवाला दिया है। आरबीआई ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले सभी एटीएम कार्डों को दिसंबर 2018 तक बदलने के लिए कहा है।
क्रेडिट कार्ड भी बदले जाएंगे

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार एटीएम कार्ड के अलावा सभी बैंकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले क्रेडिट कार्ड भी बदलने हैं। इन सभी कार्डों को ग्राहकों की सुरक्षा के लिहाज से बदला जा रहा हैं। आरबीआई का कहना है कि मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड की तकनीक अब पुरानी हो गई है। यह तकनीक पूरी तरह से सुरक्षित भी नहीं है। इसलिए यह कदम उठाया जा रहा है। इस संबंध में आरबीआई ने बैंकों को 2016 में निर्देश दिए थे। तभी से बैंकों ने मैग्नेटिक चिप वाले एटीएम-क्रेडिट कार्ड देने बंद कर दिए थे। अब बैंक अपने ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को बदलवाने के लिए कह रहे हैं।
नहीं देना होगा कोई शुल्क

आरबीआई के निर्देशों के बाद सभी बैंकों ने मैैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए सभी ग्राहकों को सूचित भी किया जा रहा है। आरबीआई के निर्देशों के बाद देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को बंद करना शुरू कर दिया। बैंक मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को बदलकर चिप वाले कार्ड दे रहा हैं। इसके लिए ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो