ATM Card Safety Tips: एटीएम से पैसा निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान, लापरवाही पड़ेगी भारी

-How to prevent Debit Card Fraud at ATMs? अक्सर लापरवाही के कारण बैंक ( Banks ) ग्राहक एटीएम धोखाधड़ी ( ATM Fraud ) का शिकार हो जाते हैं।
-एटीएम फ्रॉड से बचने के लिए बैंक ग्राहकों को अलर्ट ( Bank Alert ) करते रहते हैं।
-लेकिन, कुछ बातों का ध्यान रखा जाएं तो एटीएम फ्रॉड होने से बचा जा सकता है।
-आइए जानते हैं कैसे आप एटीएम फ्रॉड से बच सकते हैं।

By: Naveen

Published: 07 Sep 2020, 03:14 PM IST

नई दिल्ली।
How to prevent Debit Card Fraud at ATMs? अक्सर लापरवाही के कारण बैंक ( Banks ) ग्राहक एटीएम धोखाधड़ी ( ATM Fraud ) का शिकार हो जाते हैं। एटीएम फ्रॉड से बचने के लिए बैंक ग्राहकों को अलर्ट ( Bank Alert ) करते रहते हैं। लेकिन, कुछ बातों का ध्यान रखा जाएं तो एटीएम फ्रॉड होने से बचा जा सकता है। कार्डधारकों को किसी भी एटीएम-कम-डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता में एटीएम लेनदेन करना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे आप एटीएम फ्रॉड से बच सकते हैं।

बड़े काम का है Umang App, LPG सिलेंडर बुकिंग से लेकर निकाल सकेंगे PF का पैसा, जानें कैसे?

ग्राहक सावधानी और सुरक्षा के लिए नियमित अंतराल पर एटीएम पिन बदलते रहें। इसके अलावा पिन दर्ज करते समय, कार्ड पर या कहीं भी लिखने के बजाय सुरक्षा लेनदेन नंबर को याद रखें।

कैंसिल बटन जरूरी दबाएं
हर एटीएम मशीन में कैंसिल बटन होता है। आपको हर ट्रांजेक्शन के बाद कैंसिल बटन को दबाना चाहिए। इससे आपका कार्ड हैक नहीं होगा। बता दें कि अक्सर लोग कैंसिल बटन दबाने में लापरवाही करते हैं, लेकिन यह भारी पड़ सकती है।

भीड़ में ना करें ट्रांजेक्शन
हमेशा खाली एटीएम पर ही ट्रांजेक्शन करें। ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह या फिर बैंक शाखा के अंदर लगा हो, वहां भी बचें। इसके अलावा सुनसान जगह पर स्थित एटीएम (ATM) के प्रयोग से बचें। ठग एटीएम मशीन के कार्ड रीडर के ऊपर नकली कार्ड रीडर फिट कर देते हैं और पासवर्ड जानने के लिए की-बोर्ड के ऊपर स्कैनर लगा देते हैं। ऐसे में आप इनके शिकार हो सकते हैं।

किसी की मदद ना लें
एटीएम पर किसी अनजान शख्स से मदद ना लें। अगर आपको एटीएम से कैश निकालने में दिक्कत हो रही है तो एटीएम की सुरक्षा में तैनात गार्ड की मदद ली जा सकती है। इसके अलावा किसी भी और पर भरोसा ना करें।

National Savings Certificate : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से FD या RD से मिल सकता है ज्यादा रिटर्न, जानें कैसे करें निवेश

कार्डलैस ट्रांजेक्शन करें
आजकल कई बैंक एटीएम पर कार्डलैस ट्रांजेक्शन की सुविधा दे रहे हैं। अगर आपके बैंक ने भी ये सेवा दे रखी है, तो फिर इसका इस्तेमाल जरूर करें। इससे आप कार्ड की स्कीमिंग नहीं हो पाएगी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned