scriptATM में पैसे कट गए लेकिन हाथ में नही आया तो ये करें काम, तुरंत मिलेगा आपका पैसा | ATM Transaction Declined but Amount got Deducted | Patrika News

ATM में पैसे कट गए लेकिन हाथ में नही आया तो ये करें काम, तुरंत मिलेगा आपका पैसा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2018 11:11:33 am

Submitted by:

manish ranjan

कई बार ऐसा होता है जब हम atm से कैश निकालने जाते है लेकिन किसी वजह से कैश नहीं निकालत है। लेकिन खाते से पैसे कट जाते है।

atm

ATM में पैसे कट गए लेकिन हाथ में नही आया तो ये करें काम, तुरंत मिलेगा आपका पैसा

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है जब हम ATM से कैश निकालने जाते है लेकिन किसी वजह से कैश नहीं निकालत है। लेकिन खाते से पैसे कट जाते है। ज्यादार ऐसा atm में परेशानी आने की वजह से हो जाता है।अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता रहता है। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो आपकों परेशान नहीं होना है। क्योंकि आज हम आपकों ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे।
कस्टमर केयर नंबर पर करें फोन
ऐसा होने पर सबसे पहले अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके इसकी जानकारी दें। अगर नंबर पर कॉल करने के बाद कोई तकनीकी समस्या आ जाए या आपकी समस्या का सामाधन ना मिले तो आप तुरंत आपने नजदीकी बैंक जाकर इसकी जानकारी दें। आप बैंक कर्मचारियों से कहे की वो आपकी समस्या का समाधान करें।
नहीं मिला समाधान तो करे ये काम
अगर आपको बैंक में भी अपनी समस्या का समाधान नहीं मिला या आपकों ऐसा लगता है कि वो इस काम में देरी कर रहे है तो वहां के ब्रांच मैनेजर से मिले। मैनेजर को जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान निकालने को कहे।
आपको मिलेगा जल्द से जल्द समाधान
अगर इसके बावजूद भी आपकी समस्या का हल नहीं हुआ है तो आप शिकायत कक्ष में जा सकते हैं। ये जनरल मैनेजर के नेतृत्व में होती है और ग्राहकों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करती है। बैंक की वेबसाइट पर पोस्ट की गई शिकायतों को भी इस विभाग द्वारा हल किया जाता है। अगर आपको लगता है की यहां भी आपकी समस्या पर कोई काम नहीं कर रहा है तो आप बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इसे ग्राहकों की शिकायतों को हल करने के लिए बनाया है। इस योजना में वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से लेकर अनुसूचित प्राथमिक और सहकारी बैंकों तक शामिल है। इन के ऑफिस नंबर से लेकर पता तक सब आपकों रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर मिल जायेगी।
ये है बैंक प्रणाली के सबसे बड़े लोग
अभी भी आपकी समस्या का हल नहीं किया गया गया तो आप राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के पास जा सकते है। ये राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग http://ncdrc.nic.in/ की वेबसाइट है। ये बैंक प्रणाली के सबसे बड़े लोग है। ये लोग ग्राहकों को उनकी समस्याओं का हल देते है और उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार बैंक को पकड़ते है।
ये है आपकी समस्या का अंतिम हल
इसके बाद भी आपको लगता है की आपकी समस्या का कोई समाधान नहीं निकला है तो आप आपने नजदीकी कोर्ट में जाकर बैंक के खिलाफ केस दर्ज करा सकते हैं। ये आपकी समस्या का आखिरी हल है। यहां तक कि आप बैंक पर उत्पीड़न का भी आरोप लगा सकते हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो