scriptAxis बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब से सस्ता हुआ होम और ऑटो लोन लेना | Axis bank cuts mclr rate from 17 aug 2019 | Patrika News

Axis बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब से सस्ता हुआ होम और ऑटो लोन लेना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 03:27:19 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने अपने MCLR में कटौती की है
सभी नई दरें 17 अगस्त 2019 से लागू होंगी

bank counter

bank

नई दिल्ली। देश के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को होम लोन और ऑटो लोन सस्ता करके बड़ी खुशखबरी दी है। बैंक ने अपने एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की कटौती की है। सभी नई दरें 17 अगस्त 2019 से लागू हो गई हैं। बैंक के इस कदम से देश के ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी। अब से ग्राहकों को पहले की तुलना में कम ईएमआई चुकानी होगी।


लोन होगा सस्ता

आपको बता दें कि इस समय बैंक की ब्याज दर 8.65 फीसदी से घटकर 8.55 फीसदी कर दिया गया है। एमसीएलआर के कम होने से ग्राहकों को सीधे फायदा मिलता है। ग्राहकों को उनके होम लोन, पर्सनल लोन में राहत मिलती है। इसके साथ ही ग्राहकों को पहले की तुलना में कम ईएमआई देना पड़ती है।


ये भी पढ़ें: 27 साल में पहली बार बढ़ी रामलला की सैलरी, 30,000 के पार पहुंचा वेतन


आरबीआई ने घटाई रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी से अब तक रेपो दरों में 1.10 फीसदी की कटौती की है। उसने भी बैंकों से इसका लाभ जल्द से जल्द ग्राहकों को हस्तांतरित करने के लिए कहा है। कटौती के बाद अब 1 साल अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR 8.55 फीसदी हो गई। बैंक के एक दिन और एक माह की अवधि वाले लोन पर ब्याज दर घटकर क्रमश: 8.20 फीसदी और 8.20 फीसदी हो गई। बैंक के तीन माह और छह माह की अवधि वाले लोन पर ब्याज दर क्रमश: 8.40 फीसदी और 8.50 फीसदी रह गई।


इस प्राइवेट बैंक ने घटाईं थी दरें

इसके ठीक एक दिन पहले प्राइवेट सेक्टर का दिग्गज एचडीएफसी बैंक ने भी विभिन्न कर्ज अवधियों के लिए एमसीएलआर में 0.10 फीसदी कटौती किया था। एचडीएफसी द्वारा एमसीएलआर में यह कटौती आज से यानी 7 अगस्त से प्रभावी भी हो चुका है। इसके साथ ही यदि आप एचडीएफसी बैंक से एक साल के लिए कर्ज लेते हैं तो आज से आपको 8.60 फीसदी ब्याज देना होगा।


ये भी पढ़ें: शक्तिकांत दास को सता रही देश की आर्थिक रफ्तार की चिंता, कहा – ग्रोथ हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता


इन सरकारी बैंकों ने भी कम किए MCLR रेट

इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और आईडीबीआई बैंक ने विभिन्न अवधि के कर्ज पर ब्याज दर कम की थीं। बैंक के इस फैसले से ग्राहकों को सीधा फायदा मिलता है। इन बैंकों की नई दरें 10 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो