एक्सिस बैंक वाट्सएेप पर पेमेंट सुविधा देने की तैयारी में

manish ranjan

Publish: Mar, 14 2018 02:12:46 PM (IST)

फाइनेंस
एक्सिस बैंक वाट्सएेप पर पेमेंट सुविधा देने की तैयारी में

एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को जल्द ही वाट्सएेप पर भुगतान करने की सुविधा देने वाली है।

नर्इ दिल्ली। अब देश की एक प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को जल्द ही वाट्सएेप पर भुगतान करने की सुविधा देने वाली है। बैंक ने ये फैसला आने वाले दिनों में यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम (यूपीआइ) में बड़ी संभावनाआें को देखते हुए लिया है। एक्सिस बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, पेमेंट के लिए यूपीआइ बाजार में अग्रणी है। इससे हम अपने ग्राहकों को दूसरे बैंको के अपेक्षा बेहतर सुविधा मुहैया कराने में सक्षम हो पाएंगे। इसके लिए हम सोशल मैसेजिंग टूल वाट्सएेप, गूगल, उबर, आेला, आैर सैमसंग पे जैसी कंपनियों से पेमेंट सुविधा की संभावनाआें के बारे में बात कर रहे है। फिलहाल यूपीआइ के जरिए भुगतान के मामले में एक्सिस बैंक की 20 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

क्या है यूपीआइ

यूपीआइ नेशनल पेमेंट्स काॅरपोरेशन आॅफ इंडिया (यूपीसीअाइ) का पेमेंट इंटरफेस है। इसके इस्तेमाल से आप एक बैंक से दूसरे बैंक खाते में त्वरित भुगतान करने की सुविधा मिलती है। ये सुविधा मोबाइल इंटरफेस के लिए बनाया गया है जिसका नियमन रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआइ) करता है। कर्इ दूसरी मोबाइल इ-वाॅलेट कंपनियां जैसे पेटीएम, फ्रीचार्ज ने पहले ही अपने एेप पर यूपीआइ के जरिए पेमेंट सुविधा देने लगी है।


एक्सिस बैंक का 66 फीसदी लेनदेन डिजिटल प्लेटफाॅर्म से

आपको बता दें कि गूगल अपने तेज एेप का परिचालन शुरु कर चुका है आैर वाट्सएेप इस तरह के पेमेंट सुविधा शुरु करने के लिए डाटा-एकीकरण का काम कर रहा है। हालांकि वाट्सएेप इसका बीटा वर्जन बाजार में पहले ही ला चुका है। एक्सिस बैंक ने इस बात को लेकर उम्मीद जतार्इ है कि आने वाले दो माह के अंदर वाट्सएेप इसका परिष्कृत वर्जन लाॅन्च कर देगा। बैंक के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के अंत में एक्सिस बैंक का 66 फीसदी लेनदेन डिजिटल माध्यम से हो रहा था। एक्सिस बैंक का मोबाइल बैंकिंग आकार बढ़कर करीब 51,030 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned