यहां से कराएंगे FD तो बैंक और पोस्‍ट ऑफ‍िस से ज्‍यादा होगा फायदा

बजाज फाइनेंस फिक्‍स्‍ड डिपोजिट पर कई बड़े बैंकों से ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है। यहां पर आप ऑनलाइन तरीके से भी निवेश कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते आखि‍र यहां से आपको किस तरह से फायदा मिल सकता है।

By: Dhirendra

Updated: 10 Jul 2021, 11:24 PM IST

नई दिल्‍ली। Fixed Deposit में जमा किए जाने वाले पैसे पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है, और इसी वजह से वर्तमान में निवेश के उपलब्ध साधनों में Fixed Deposit को सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। इसके अलावा, यह अपनी मेहनत की कमाई के निवेश के लिए सबसे भरोसेमंद विकल्पों में से एक है, जो आपको अपने डिपॉजिट पर अधिकतम रिटर्न देता है।

पोस्‍ट ऑफ‍िस से लेकर एनबीएसफी तक सभी जगह एफडी
भारत में बैंक, पोस्ट ऑफिस और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। बजाज फाइनैंस यह सुविधा देने वाली NBFCs में से एक है। ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने वाले प्रत्येक संस्थान के अपने फायदे एवं विशेषताएं हैं। इन सभी संस्थानों के फिक्स्ड डिपॉजिट के विशेषताओं की अच्छी तरह से तुलना करने के बाद ही उनके बीच के अंतर को समझा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति लंबी अवधि में अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाने के लिए FD जैसे सुरक्षित साधन में अपने पैसों का निवेश करना चाहता है, तो उसके लिए इन अंतरों को जानना बेहद महत्वपूर्ण है।

उच्च ब्याज़ दरों के साथ ज़्यादा आमदनी का मौका
जब FD में निवेश करने की बात आती है, तो लोग उच्च FD ब्याज़ दरों को सबसे ज़्यादा प्राथमिकता देते हैं और वे अधिक ब्याज़ दर वाले FD को पसंद करते हैं। भारत में FD की ब्याज़ दरें RBI के नियमों पर निर्भर हैं। RBI द्वारा रेपो दर में कटौती से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा दिया जाने वाला ब्याज़ दर भी कम हो जाता है। इसके चलते मैच्योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न भी कम हो जाता है। हालांकि, एक NBFC होने के नाते बजाज फाइनैंस सीधे तौर पर केंद्रीय बैंक के नियंत्रण के अधीन नहीं है। बैंकों की तुलना में पॉलिसी दरों में होने वाली कटौती का इस पर काफी कम असर होता है। इसलिए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD, बैंकों या यहां तक कि पोस्ट ऑफिस की FD योजनाओं की तुलना में ज़्यादा फायदेमंद है।

कहां कितना मिलता है ब्‍याज
- बजाज फाइनैंस में FD ब्याज़ दरें 5.65 से 6.60 फीसदी तक हैं। जबकि सीनियर सिटीजन के लिए 5.90से 6.75 फीसदी तक ब्‍याज दर हैं।
- पोस्‍ट ऑफ‍िस में 1 साल से 5 साल तक की सामान्‍य FD ब्याज़ दरें 5.50 से 6.70 फीसदी हैं। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए 5.50 से 6.70 फीसदी है।
- बैंकों में 7 दिन से 5 साल तक की सामान्‍य FD ब्याज़ दरें 5.30 से 6.50 फीसदी हैं। जबकि वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए यह यह ब्‍याज दरें 5.80 से 6.50 फीसदी है।

क्‍या है अंतर
भारत में पोस्ट ऑफिस के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें समयावधि के आधार पर अलग-अलग होती हैं और वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज़ दर के रूप में कोई अतिरिक्त फायदा नहीं मिलता है। इस तरह, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD सबसे मजबूत दावेदार के रूप में खड़ा है, जो उच्च रिटर्न की गारंटी देने के साथ-साथ कई अन्य फायदे भी प्रदान करता है।

मिलती हैं कई तरह की सुविधा
पोस्ट ऑफिस और बैंक FDs निवेशकों को उनकी पसंद के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज़ के पैसे प्राप्त करने की सुविधा नहीं देते हैं। हालांकि, कोई भी व्यक्ति बजाज फाइनैंस के नॉन-क्यूम्यलेटिव FD प्लान में निवेश करके अपनी जरूरतों के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज़ के पैसे प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है। इस योजना में निवेशकों को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर ब्याज़ की राशि प्राप्त करने का विकल्प मिलता है।

लोन की भी सुविधा
बजाज फाइनैंस जैसे फाइनैंसर निवेशकों को कोलैटरल के बिना FD पर लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा भी देते हैं, और ऐसी सुविधा सेविंग्स अकाउंट पर उपलब्ध नहीं होती है। बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के निवेशक, अपनी FD पर निवेश की गई राशि के 75 फीसदी तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह वे नगद पैसों की तात्कालिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

ऑनलाइन निवेश की सुरक्षित एवं सरल प्रक्रिया
बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD ने शुरू से अंत तक ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाया है, जो निवेशकों को किसी के संपर्क में आए बिना निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है। निवेशक बड़ी आसानी से ऑनलाइन FD फॉर्म भर सकते हैं, और ऑनलाइन बुकिंग करने पर 0.10 फीसदी की अतिरिक्त दर का फायदा भी प्राप्त कर सकते हैं।

क्रिसिल और आईसीआरए की रेटिंग
बजाज फाइनैंस FD को भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों, यानी CRISIL और ICRA से क्रमशः (FAAA) और (MAAA) की उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है। इसलिए, कोई भी व्यक्ति रिटर्न, डिफॉल्ट या ब्याज़ के देर से भुगतान की चिंता किए बिना बेहद आसानी से बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश कर सकता है।

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned