बैंक ग्राहक ध्यान दें! बदल गए हैं Debit और Credit Card के नियम, अब ऐसे होगा लेन देन

-New Debit Card, Credit Card Rules: भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है।
-नये नियम एक अक्टूबर से लागू हो गए हैं।
-आरबीआई ने बैंकों ( Bank Rules ) में लगातार बढ़ रही धोखाधड़ी को रोकने के उदृेश्य से नई गाइडलाइंस जारी की हैं।

By: Naveen

Published: 02 Oct 2020, 12:36 PM IST

नई दिल्ली।
New Debit Card, Credit Card Rules: भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। नये नियम एक अक्टूबर से लागू हो गए हैं। आरबीआई ने बैंकों ( Bank Rules ) में लगातार बढ़ रही धोखाधड़ी को रोकने के उदृेश्य से नई गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय लेनदेन ( International Transaction ), ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ( Online Transaction ) और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के नियमों में बदलाव किया गया है। हालांकि, इसमें प्रीपेड कार्ड और गिफ्ट कार्ड शामिल नहीं हैं। नये नियमों के मुताबिक, अब ग्राहकों को अपने डेबिट और क्रेडिट के लिए लिमिट सेट करना होगा।।

SBI का बड़ा तोहफा, इन लोगों को मिलेगी 50,000 रुपये की Overdraft Facility

तय करनी होगी लिमिट
आरबीआई के मुताबिक, ग्राहकों को एटीएम, पीओएस मशीन या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने व ऑनलाइन खरीदारी की लिमिट तय करनी होगी। आप बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या बैंक एटीएम के जरिए यह लिमिट तय कर सकते हैं। इसके अलावा डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय लेनदेन, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन को लेकर प्रेफरेंस दर्ज करना होगा, यानी प्रायोरिटी सेट करनी होगी। अगर ग्राहक भारत के बाहर अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेामल करना चाहते हैं, उन्हें बैंक से अनुमति लेनी होगी।

नये कार्ड में नहीं मिलेगी सुविधाएं
ग्राहकों को जब नया कार्ड जारी किया जाएगा, तो इसमें सिर्फ एटीएम व पीओएस मशीन से डोमेस्टिक लेनदेन की ही सुविधा उपलब्ध होगी। अन्य सुविधाओं के लिए ग्राहकों को आवेदन करना होगा।

बिना ओटीपी के नहीं होगा लेनदेन
जैसा कि कई अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स वेबसाइट्स लेनदेन के लिए न तो सीवीवी पिन मांगती हैं और न ही ओटीपी भेजती हैं। लेकिन, अब नये नियमों के अनुसार बिना इनके लेनदेन नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही ग्राहकों को इसके लिए लिमिट भी तय करनी होगी। इससे लेनदेन सुरक्षित होगा और फ्रॉड पर लगाम लगेगा।

अब कागजात के लिए आपकी गाड़ी को नहीं रोकेगी Police, आज से लागू हुआ नया नियम

इस्तेमाल नहीं करने पर कार्ड डिसेबल
आरबीआई ने सभी बैंकों और दूसरी कार्ड जारी करने वाली कंपनियों से उन सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस को डिसेबल करने को कहा है जिन्हें कभी भी भारत या अंतरराष्ट्रीय तौर पर कभी भी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned