RBI की घोषणा के बाद BoB ने सस्ता किया लोन, 0.25 फीसदी घटाईं दरें

  • बैंक ऑफ बड़ौदा ने लोन की ब्याज दर घटाई
  • अब से 8.10 फीसदी से चुकाना होगा लोन

By: Shivani Sharma

Updated: 08 Oct 2019, 11:13 AM IST

नई दिल्ली। आरबीआई के द्वारा रेपो रेट में हुई कटौती के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने रेपो रेट से लिंक्ड रिटेल लोन की ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है। आरबीआई के फैसले का फायदा देश की जनता को देने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह कदम उठाया है। आरबीआई ने लगातार पांचवी बार ब्याज दरों में कटौती की है, जिसके बाद रेपो रेट 5.15 फीसदी की दर पर आ गए हैं।


लोन लेना हुआ सस्ता

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बयान में कहा कि रेपो रेट बेंचमार्क से लिंक्ड कंज्यूमर लोन्स के लिए ब्याज दरों को 0.25 फीसदी घटा दिया गया है। इस कटौती के बाद लोन लेने के पहले की तुलना में कम ईएमआई चुकानी होगा। इसके साथ ही होम लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन लोन भी सस्ता हो जाएगा। इसके अलावा यह ब्याज दरें अन्य रिटेल लोन प्रॉडक्ट्स पर भी लागू होंगी।


8.10 फीसदी हुई ब्याज दर

इसके साथ ही बैंक ने कहा कि अब होम लोन और ऑटो लोन्स के लिए ब्याज दरें 8.10 फीसदी से लेकर 8.60 फीसदी सालाना हो गई हैं। आरबीआई के द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद लोन लेने वाली जनता को काफी फायदा होगा। आरबीआई ने शुक्रवार को रेपो रेट में कटौती की घोषणा की थी।


रिवर्स रेपो रेट में भी आई कमी

आपको बता दें कि रिवर्स रेपो रेट घटकर 4.90 फीसदी हो गया। रिजर्व बैंक ने सीआऱआर 4 फीसदी और एसएलआर 19 फीसदी पर बरकरार रखा है। RBI ने इस साल लगातार पांचवीं बार ब्याज दरों में कटौती की है। एमएसएफ और बैंक रेट एडजस्ट होकर 5.40 फीसदी हो गया है।


सरकार ने घटाया जीडीपी अनुमान

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.9 फीसदी से घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती का फैसला इसलिए लिया है कि देश में महंगाई दर पर काबू पाया जा सके। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि निजी निवेश और मांग को बढ़ाना आरबीआई की प्राथमिकता है। बता दें कि मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक 3, 4 और 5 दिसबंर 2019 को होगी।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned