script1 नवंबर से बदल जाएगा बैंकों के खुलने-बंद होने का समय, देखिए नया टाइम टेबल | bank open and close time change from 1st nov | Patrika News

1 नवंबर से बदल जाएगा बैंकों के खुलने-बंद होने का समय, देखिए नया टाइम टेबल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2019 10:34:05 am

Submitted by:

Shivani Sharma

वित्त मंत्रालय ने बदला बैंकों के कामकाज का समय
1 नवंबर से लागू होगा नया समय

bank counter

नई दिल्ली। बैंक में खाता रखने वालों के लिए जरुरी खबर है क्योंकि 1 नवंबर से बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव होने जा रहा है। अब से बैंक सुबह 09:00 बजे खुलेंगे और शाम 4:00 बजे तक बंद हो जाएंगे। बता दें कि महाराष्‍ट्र में सभी PSU बैंकों के लिए नई टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। यहां रहने वालों को नए समय के अनुसार ही बैंक का कामकाज करना होगा।


वित्त मंत्रालय ने बदला समय

वित्त मंत्रालय ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बैंकों के समय में बदलाव किया है। इसके साथ ही बैंकिंग सेक्टर में एक समयसारिणी को फॉलो करने की सलाह दी है। बैंकों को टाइम टेबल के लिए तीन विकल्प दिए गए। बैंकों की नई टाइम टेबल का फैसला सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर लागू किया जाएगा।


1 नवंबर से बदल जाएगा समय

आपको बता दें कि नई समयसारिणी के मुताबिक रिहायशी इलाके के बैंक सुबह 09:00 बजे खुलेंगे और शाम 4:00 बजे तक कामकाज होगा। वहीं कुछ बैंक सुबह 09:00 बजे से 3:00 बजे तक काम करेंगे। नया समय 1 नवंबर से लागू हो जाएगा।


कमर्शियल वर्किग के समय भी बदला

इसके अलावा बैंकों में कमर्शियल वर्किग का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक निश्चित किया गया है। वहीं, इसके अलावा कुछ इलाकों में कमर्शियल एक्टिविटी का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम को 5 बजे तक भी है।


सभी को फॉलो करने के दिए निर्देश

आपको बता दें कि अभी तक यहां पर बैंकों के खुलने का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक था, लेकिन पैसों का लेनदेन केवल दोपहर के 5:30 बजे तक ही होता था, जिसके कई बार लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। 1 नवंबर से महाराष्ट्र स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी को नया टाइमटेबल फॉलो करने को कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो